बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हेलमेट, सीटबेल्ट जांच के लिए राज्यभर में चला विशेष अभियान, 526 वाहन चालकों से वसूला गया जुर्माना

हेलमेट, सीटबेल्ट जांच के लिए राज्यभर में चला विशेष अभियान, 526 वाहन चालकों से वसूला गया जुर्माना

PATNA : विशेष अभियान के तहत शनिवार को राज्यभर में हेलमेट-सीटबेल्ट जांच अभियान चलाया गया.  इस दौरान सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया और नियमों का पालन करने की हिदायत दी गई. सभी जिलों में चले अभियान के दौरान कुल 1245 वाहनों की जांच की गई, जिसमें नियमों का उल्लंघन करते 526 वाहन चालकों से 14 लाख रुपया का जुर्माना वसूला गया. 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि विशेष अभियान चलाकर मोटर वाहन अधिनियमों का सख्ती से लागू किये जाने का साकारात्मक असर देखने को मिला है. जिलों में वाहन चलाने के दौरान हेलमेट और सीटबेल्ट लगाने की प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है. वर्ष 2018 में हेलमेट नहीं पहनने की वजह से 2678 लोगों की मौत हुई थी. वहीं वर्ष 2019 में बिना हेलमेट की वजह से 925 ड्राइवर/ पिलियन राइडर की मृत्यु का आंकड़ा दर्ज किया गया है.   

परिवहन सचिव ने सभी डीटीओ को निर्देश दिया है कि बार - बार नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों का चालक अनुज्ञप्ति निलंबन करने की कार्रवाई करें. सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए मोटर वाहन अधिनियमों को सख्ती से लागू किया जाना आवश्यक है. 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने अपील की है कि हेलमेट प्रशासन और पुलिस के लिए नहीं, बल्कि अपने परिवार के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए पहनें. क्योंकि आपकी जिंदगी आपके परिवार की अमानत है. दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनना और चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है.  अगर वाहन चालक यातायात के नियमों का पालन करते हुए हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करें तो सड़क दुर्घटना में नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News