इंतजार की घड़ी खत्म, बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट जारी. 80.73 प्रतिशत परीक्षार्थी हुए सफल

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने बीएसईबी के पटना कार्यालय में जारी किया है।  इस बार पूरे प्रदेश में 13 लाख 20 हजार 36 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है।  महाजन ने बताया कि बोर्ड ने महज 29 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी किया है, जो अबतक का सबसे फास्ट है। वहीं उन्होंने कहा कि 80 प्रतिशत रिजल्ट अबतक बिहार बोर्ड में नहीं हुआ था।  

महाजन ने बताया कि इस वर्ष  10वीं बोर्ड में 16 लाख, 20 हजार, 609 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। उनमें  6 लाख 83 हजार 990 छात्र और  6 लाख 36 हजार छात्राएं सफल घोषित किए गए है। जबकि 179 परीक्षार्थियों के रिजल्ट पेंडिग हैं। 

उन्होंने बताया कि  छात्र-छात्राएं इन वेबसाइट्स पर भी अपना रिजजल्ट देख सकते हैं। biharboard.online, bsebssresult.com, biharboardonline।bihar.gov.in और bsebinteredu।in।
 
बता दें कि  इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा कुल 16 लाख, 60 हजार, 609 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा था। जिसमें 16 लाख 35 हजार के करीब परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। बोर्ड की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक हुई थी। इसके लिए पूरे राज्यभर में कुल 1418 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 

बीएसईबी चेयरमैन आनंद किशोर ने इससे पहले कहा था कि परीक्षा पर नजर रखने के लिए एक व्हाट्सअप ग्रुप के अलावा एक कंट्रोल रूम बनाया गया था। इस व्हाट्सअप ग्रुप में सभी जिलों के जिलाधिकारी और शिक्षा विभाग के अधिकारी जुड़े हुए थे।

इस बार की बोर्ड परीक्षाओं में  काफी एहतियात के काफी कोशिशों के बावजूद नकल की खबरें सामने आई थीं। पूरी परीक्षा के दौरान 162 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया। इसके अलावा 55 लोगों को धरा गया जो दूसरों के नाम पर परीक्षा दे रहे थे।

गणेश सम्राट की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News