बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रदूषण के खिलाफ जंग : सड़क किनारे दूकान चलानेवाले वेंडरों को मिलेगा गैस कनेक्शन

प्रदूषण के खिलाफ जंग : सड़क किनारे दूकान चलानेवाले वेंडरों को मिलेगा गैस कनेक्शन

PATNA : पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज इण्डियन ऑयल कम्पनी के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी. इस मौके पर पर्यावरण प्रदूषण को रोकने पर चर्चा की गयी. बैठक में आयुक्त ने कहा की सड़क के किनारे जो भी दुकानदार अथवा ठेले वाले कोयला या गोईठा की चुल्हा जलाकर खाना बनाते है. इससे जो काला धूँआ निकलता है, यह उनके तथा वातावरण के लिए अत्यंत हानिकारक है. इसके मद्देनजर आयुक्त ने एल0पी0जी0 के महाप्रबंधक, बिहार/झारखण्ड को निर्देश दिया कि वैसे दुकानदारों के जीवन की सुरक्षा के लिए तथा प्रदूषण से पर्यावरण को बचाने के लिए उनके चुल्हे को एल0पी0जी0 गैस में कनवर्ट किया जायेगा. 

इसे भी पढ़े : पटना के ज्वेलरी दुकान में लूटकाण्ड का पुलिस ने किया पर्दाफाश, लूट के गहनों के साथ तीन को किया गिरफ्तार

ऐसे दुकानदारों का सर्वे कर इन्हें एल0पी0जी0 गैस का हैण्ड-टू-हैण्ड कनेक्शन देने का कार्य प्रारंभ किया जायेगा. आयुक्त ने महाप्रबंधक एल0पी0जी0 बिहार/झारखण्ड को निर्देश दिया कि ऐसे दुकानदारों को एल0पी0जी0 गैस कनेक्शन के साथ चुल्हा सहित 2500 रुपये की लागत पर दी जाए. 

इसे भी पढ़े : पटनासिटी में गुरु नानक देव जुड़े अवशेषों के प्रदर्शनी का हुआ आयोजन, राज्यपाल फागू चौहान ने किया उद्घाटन

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि एल0पी0जी0 5 कि0ग्रा0 गैस कनेक्शन की राशि मो0-1500/- रुपये बिहार सरकार के बी0एस0आर0डी0सी0 के C.S.R (social corporate Responsibility) के माध्यम से देगी. एल0पी0जी0 गैस चुल्हे का मो0-1000/- रुपये इण्यिन आयल कम्पनी अपने सी0एस0आर0 फण्ड से देगी. बैठक में आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना संजय कुमार अग्रवाल के साथ महाप्रबंधक ए0पी0जी0 बिहार/झारखण्ड,  उदय कुमार, उप महाप्रबंधक एल0पी0जी0 पटना सर्वेश सिन्हा, क्षेत्रीय पदाधिकारी एल0पी0जी0, पटना, शालिग्राम प्रकाश मुख्य प्रबंधक योजना समन्वयक बिहार, पटना बीणा सिंह, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्वेश नरायण यादव सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे. 

पटना से कुंदन की रिपोर्ट 

Suggested News