बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस कुंड में ताली बजाने पर ऊपर आ जाता है पानी, वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए है इसका रहस्य

इस कुंड में ताली बजाने पर ऊपर आ जाता है पानी, वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए है इसका रहस्य

NEWS4NATION DESK : आपने बहुत से जल कुंडो के बारे में सुना होगा. कई जल कुंडो की अपनी कहानी है. कोई जल कुंड अपने श्राप के लिए प्रसिद्ध है तो कोई भविष्य में आने वाली आपदा के बारे में संकेत देने के लिए. लेकिन क्या आपने कभी ऐसे कुंड के बारे में सुना है जिसके पास अगर आप ताली बजाए तो उसका पानी ऊपर आ जाता है इतना ही नहीं क्या आपने कभी ऐसा कुंड देखा है जो गर्मियों में ठंडा पानी देता है और सर्दियों में गर्म पानी. जाहिर सी बात है आपका जवाब ना होगा लेकिन हम आपको ऐसे ही कुंड के बारे में बताने जा रहे है.

झारखंड के बोकारो जिल में स्थित इस कुंड की खासियत है कि अगर आप अगर यहां पर ताली बजाएंगे तो पानी अपने आप ऊपर उठने लगता है. लोगों की मानें तो इस दौरान आपको ऐसा लगेगा कि जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा है. 

बोकारो सिटी से 27 किलोमीटर दूर स्थित इस कुंड को लोग दलाही कुंड के नाम से जानते है. यह कुंड चारों तरफ से कंक्रीट की दीवारों से घिरा हुआ है. इस कुंड में नहाने लोग काफी दूर दूर से आते है. 

दलाही कुंड के बारे में लोगों की मान्यता है कि इस कुंड के पानी में जो कोई भी मन्नत मागता है उसकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है. इतना ही नहीं कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति इस कुंड में एक बाक नहां ले को उसे कभी चर्म रोग जैसी घातक बीमारी नहीं होती. इस कुंड का पानी एकदम साफ रहता है. वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर इस कुंड में नाहने से चर्म रोग जैसी बीमारी नहीं होती तो इसका मतलब है कि इस कुंड के पानी में गंधक और हीलियम गैस मौजूद है.

इस कुंड को लेकर कई रिसर्च हुए कि आखिर ताली बजाने से पानी ऊपर कैसे उठता है लेकिन कोई भी आज तक यह नहीं बता पाया कि आखिर इसका राज किया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि संभवत: ताली बजाने से जो ध्वनि तरंग उत्पन्न होती है उसके कारण ऐसा होता हो.

Suggested News