बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में जलजमाव को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

पटना में जलजमाव को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

PATNA : पटना को जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने तथा पटना शहरी क्षेत्र स्थित प्रमुख नालों की सफाई के लिए प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने शनिवार को डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त, एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने निगम के पदाधिकारियों को बड़े नालों के साथ गली -मुहल्लों के नालों की भी साफ सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि बरसात शुरू होने से पहले ही जलजमाव दूर करने से संबंधित सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ले. इसके लिए उन्होंने निगम के पदाधिकारियों को फील्ड विजिट कर समय पूर्व ही जलजमाव संभावित इलाके को चिन्हित कर जलजमाव को दूर करने हेतु प्रभावी कार्रवाई करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. 

प्रमंडलीय आयुक्त ने रूपसपुर नहर का संयुक्त निरीक्षण करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी सदर अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर एवं जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिया. वहीँ उन्होंने बाईपास स्थित नारायणी हॉस्पिटल के पास बिजली पोल रहने के कारण नाला उड़ाही के कार्य में आ रही समस्या के निदान हेतु संयुक्त निरीक्षण करने की जवाबदेही अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया. 


दीघा नाला सहित कई अन्य नाला में पेड़ के रहने के कारण नाला उड़ाही के कार्य में आ रही समस्या के निदान हेतु संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को डीएफओ से समन्वय स्थापित कर समाधान करने का निर्देश दिया. बैठक में अवगत कराया गया कि पटना नगर निगम एवं दानापुर नगर परिषद क्षेत्र के प्रमुख नालों पर से अतिक्रमण हटाने हेतु छ: टीमें गठित कर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है. सभी टीमें कार्यरत हैं. 

प्रमंडलीय आयुक्त ने अतिक्रमण हटाओ अभियान में शामिल अधिकारियों को सक्रिय एवं तत्पर होकर पूरी जवाबदेही से सख्ती  के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित करने तथा व्यवधान पैदा करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध विधिसम्मत कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया. मीठापुर से नंदलाल छपरा तक के नाले पर अतिक्रमित संरचना की नापी कर अवैध निर्मित स्थायी/ अस्थायी संरचना को हटा दिया गया है. इस क्रम में मरचा मिर्ची बादशाही पईन और नंदलाल छपरा , नारायणी हास्पीटल आदि इलाकों में लगे अतिक्रमण तथा नाला उड़ाही के कार्य में अवरोध पैदा कर रहे बिजली के पोल को भी हटा दिया गया है. आयुक्त ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को तेज एवं प्रभावी बनाने तथा अवरोध पैदा करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया. 

पिछले दो-तीन दिन की बारिश में कहां-कहां जल जमा हुआ है या पानी रुका है. उस स्थल का निरीक्षण संबंधित कार्यपालक पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं नगर निगम के अधिकारी तुरंत करें. ताकि उसके कारणों की जड़ तक पहुंचा जा सके और भविष्य में पुनरावृति नहीं हो. यह सुनिश्चित हो सके. उन्होंने कहा की सभी सम्प स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए एवं वहां पंप ऑपरेटर की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस भी लगाए जाए. वहीँ कहा की दानापुर में ग्रामीण क्षेत्र में अवस्थित एक पैन की खुदाई लघु सिंचाई के अभियंता के माध्यम से अनुमंडल पदाधिकारी शीघ्र कराएं. 

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा की नगर निगम का हेल्पलाइन सुचारू रूप से कार्य करें एवं जलजमाव से संबंधित किसी भी शिकायत का स्थल निरीक्षण वरीय पदाधिकारी करें. उन्होंने कहा की बादशाही पाइन से सभी अतिक्रमण को तेजी से हटाया जा रहा है. जल संसाधन विभाग के अभियंता लगातार मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें. ताकि कहीं भी कचरे का जमाव ना हो एवं पानी के बहाव में बाधा उत्पन्न ना हो. पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को बादशाही पाइन पर बनने वाले पुल का निर्माण 30 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया गया. विद्युत विभाग के अभियंता को बुडको को शीघ्र ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. बैठक में पटना नहर के आखिरी किनारे पर गंगा नदी के समीप संप स्टेशन बनाने का निर्देश दिया गया. ताकि जब गंगा का जलस्तर ऊपर रहे. तब उसके माध्यम से जल की निकासी की जा सके. 

इस मौके पर एनएमसीएच अस्पताल में जलजमाव के संबंध में भी समीक्षा की गई तथा इसके लिए कार्यपालक पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी को स्थल निरीक्षण करने एवं सम्प हाउस का निर्देश दिया गया. सम्प हाउस के लगातार संचालन के संबंध में कार्रवाई करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. बुडको ने बताया कि 4 तारीख से ही उसका प्रभार लिया गया है, प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा बुडको को वहां पर्याप्त मैन पावर लगाने एवं निगरानी का निर्देश दिया गया. प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि अगले सप्ताह उनके द्वारा स्थल निरीक्षण किया जाएगा. उससे पूर्व कार्यों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया गया. 

बैठक में जिलाधिकारी पटना कुमार रवि, बुडको के प्रबंध निदेशक रमण कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, नगर आयुक्त पटना नगर निगम हिमांशु शर्मा, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्वनारायण यादव , संयुक्त आयुक्त सह सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार सुशील कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 


Suggested News