फुलवारी शरीफ के शिव मंदिर तालाब में होगा जल क्रीड़ा, एक करोड़ की लागत से बन रहा भव्य पार्क

फुलवारी शरीफ के शिव मंदिर तालाब में होगा जल क्रीड़ा, एक करोड़ की लागत से बन रहा भव्य पार्क

पटना. राजधानी पटना की गोद में बसे फुलवारीशरीफ शिव मंदिर घाट अब बच्चों के जल क्रीड़ा स्थल के रूप में विकसित होने जा रहा है। एक करोड़ से अधिक की राशि के लागत से यहां भव्य पार्क और बच्चों के जल क्रीड़ा स्थल के रूप में विकसित करने का निर्णय फुलवारी शरीफ नगर परिषद ने लिया है। नए वर्ष के फरवरी माह से इसका कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

बताते चलें कि फुलवारी शरीफ नगर परिषद क्षेत्र में बच्चों के खेल कूद के लिए और मनोरंजन के लिए ऐसी कोई भी व्यवस्था नहीं है, जहां बच्चे मनोरंजन कर सकें। इसी को ध्यान में रखते हुए फुलवारी शरीफ नगर परिषद में शिव मंदिर तालाब में बच्चों के मनोरंजन के लिए क्रीड़ा स्थल बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसके तहत 6 तालाबों को मिलाकर एक विशाल तालाब का निर्माण कराया गया है।तालाब के चारों तरफ वृक्षारोपण के साथ-साथ रंग बिरंगी रोशनी से प्रकाश बिछड़ने की व्यवस्था भी की जा रही है। बच्चों को खेलने के लिए तालाब के बीच वोटिंग की व्यवस्था जल्द शुरू होगी। 

इतना ही नहीं नगर परिषद के चेयरमैन आफताब आलम ने बताया कि प्रत्येक वर्ष दुर्गा पूजा, लक्ष्मी पूजा, सरस्वती पूजा और विश्वकर्मा पूजा सहित कई तरह के पूजा के आयोजन के बाद मूर्ति विसर्जन का काम तालाब में ही किया जाता रहा है। इसे लेकर तालाब में गंदगी तो फेल ही जाती है। इसके अलावा मूर्तियों पर चढ़ाए जाने वाले केमिकल से तालाब की मछलियों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसको ध्यान में रखते हुए नगर परिषद के तरफ से मूर्ति विसर्जन करने के लिए एक छोटा सा तालाब निर्माण कराने की योजना है।

चेयरमैन आफताब आलम ने बताया कि फुलवारी शरीफ नगर परिषद क्षेत्र में बच्चों के लिए खेलने कूदने और मनोरंजन की कोई व्यवस्था नहीं रहने के कारण इस को ध्यान में रखते हुए शिव मंदिर तालाब घाट के जीर्णोद्धार का काम आगामी फरवरी माह से शुरू हो जाएगा। तालाब के चारों तरफ फलदार एवं फूल के पौधे लगाए जाएंगे और रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। पाक का रूप देखकर तालाब के चारों तरफ सौंदर्यीकरण का काम होगा, ताकि शाम के वक्त पार्क घूमने वाले लोगों की यहां भीड़ लगे रहे। इसके लिए पार्क में घूमने वाले लोगों को नॉमिनल शुल्क भी देना पड़ेगा।

चेयरमैन ने बताया कि प्रत्येक वर्ष छठ पूजा सहित शिवरात्रि के मौके पर यहां विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा शादी लगन के अवसर पर शिव मंदिर पर प्रत्येक वर्ष सैकड़ों शादियां होती रही है। इसको ध्यान में रखते हुए शिव मंदिर तालाब के दक्षिण की तरफ शादी विवाह के मौके पर आने वाले वर-वधू पक्षों के लोगों के लिए कम्युनिटी हॉल और स्वच्छ एवं शौच की व्यवस्था की गई है। कुल मिलाकर फुलवारी शरीफ नगर परिषद क्षेत्र का शिव मंदिर तालाब घाट आने वाले कुछ महीनों में लोगों के आकर्षण का केंद्र होगा।

Find Us on Facebook

Trending News