बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत सरकार के दबाव में व्हाट्सएप बंद कर सकता है अपना बिज़नेस

भारत सरकार के दबाव में व्हाट्सएप बंद कर सकता है अपना बिज़नेस

News4nation desk- सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सएप अपने बिजनेस को भारत में जल्द ही बंद कर सकता है। कंपनी के द्वारा सरकार पर पेमेंट सेवा को लेकर भेदभाव करने का आरोप लगाया है। फर्जी संदेशों को लेकर यह विवाद बढ़ता जा रहा है. सरकार ने व्हाट्सएप से कहा है कि वो फर्जी संदेशों पर लगाम लगाने के लिए अपनी तकनीक में सुधार करे, जिससे लोगों को पकड़ा जा सके। यह करने के बाद ही कंपनी को अपनी पेमेंट सेवा शुरू करने की इजाजत दी जाएगी। 

सरकार ने व्हाट्सएप से यह भी कहा है कि वो अपने सर्वर देश में स्थापित करे। इसके लिए कंपनी तैयार भी हो गई है, लेकिन सरकार का कहना है कि वो पूरी तरह से भारत में ही अपने सर्वर को स्थापित करे। व्हाट्सएप ने सरकार से कहा है कि वो किसी भी संदेश का पता नहीं लगा सकते हैं कि वो कहां से आ रहा है। इसके लिए उसे अपने इनक्रिप्शन पॉलिसी में बदलाव करना पड़ेगा जो कि अभी संभव नहीं है। यदि सरकार इस तरह का बदलाव करने की कोशिश करती है तो कंपनी यह बिजनेस भारत में बंद कर सकता है. व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह का साफ्टवेयर बनाने से एक किनारे से दूसरे किनारे तक कूटभाषा प्रभावित होगी और व्हाट्सएप की निजी प्रकृति पर भी असर पड़ेगा। ऐसा करने से इसके दुरुपयोग की और संभावना पैदा होगी। हम निजता संरक्षण को कमजोर नहीं करेंगे। 

उन्होंने यह भी कहा कि लोग व्हाट्सएप के जरिए सभी प्रकार की संवेदनशील सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए निर्भर है। चाहे वह उनके चिकित्सक हों, बैंक या परिवार के सदस्य हों। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारा ध्यान भारत में दूसरों के साथ मिलकर काम करने और लोगों को गलत सूचना के बारे में शिक्षित करने पर है। इसके जरिए हम लोगों को सुरक्षित रखना चाहते हैं।’’ पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप के द्वारा कई फर्जी मैसेज फैलाया गया है जिसके कारण भारत में पिटाई से लोगों की हत्या की घटनाएं हुई हैं। इसको लेकर कंपनी आलोचनाओं का सामना कर रही है।  

व्हाट्सएप ने केंद्र सरकार को भरोसा दिलाया है कि वह भारतीय कानून का पूरी तरह से पालन करेगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि देश में व्यापक नेटवर्क के मद्देनजर वह आम जनता की शिकायत पर कदम उठाने के लिए अधिकारी की नियुक्ति करेगा। वह कानून के मुताबिक समय पर विभिन्न मुद्दों को निपटाएगा। 

Suggested News