बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब रंग बताएगा कि व्हाट्सएप पर कौन सी खबर है सही और फेक

अब रंग बताएगा कि व्हाट्सएप पर कौन सी खबर है सही और फेक

हाल ही में खबर आई थी कि व्हाट्सएप  के जरिये देशभर में कई फर्जी खबर फैलाए जा रहे थें. इससे आए दिन कई तरह के घटना भी हो रही थी. इस पर व्हाट्सएप कंपनी ने एक नया कदम उठाया है. कंपनी एक ऐसी एप बनाने की योजना कर रही हैं जिसके तहत यह पता चल पाएगा कि कौन सी खबर सही है और कौन सी खबर फर्जी है. टेक्नोलॉजी के एक टीम ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है. 

कंपनी एक ऐसी एप बना रही है जिससे फर्जी और सही ख़बरों को रंगों की सहायता से पहचाना जा सकेगा। इस पर काम कर रहें लोगों ने कहा, मैसेज मिलते ही हम मैसेज से जुड़े कॉमन फैक्टर्स का अध्ययन करेंगे। यह मैसेज में फोटो, कोई लिंक या फिर कोई शब्द हो सकता है। यदि यह फॉरवर्ड किया हुआ मैसेज है तो संभवतया यह फेक मेसेज होगा।" उन्होंने यह भी कहा कि यह एप जल;डी ही कुछ महीनों में तैयार हो जाएगा। लोगों का यह भी मनना है कि यह एप काफी कारगार साबित होगा, खासकर उनलोगों के लिए जो फर्जी खबरों को फैलाकर दूसरे लोगों को नुक्सान पहुंचाते हैं. 

जानिए अलग-अलग रंगो का मतलब:

यदि किसी व्हाट्सएप यूजर को एक मैसेज आता है तो कलर कोड के जरिए फेक और सही मैसेज का खुलासा हो सकेगा। यदि एप में हरा रंग होगा इसका मतलब है कि मेसेज सही है। अगर एप पीले रंग का होगा तो मतलब होगा कि सिस्टम इस मेसेज को डीकोड नहीं कर पाया और अगर मैसेज आने पर एप में लाल रंग आया तो यह पता चलेगा कि मेसेज फर्जी है।

Suggested News