बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चावल के दाने हम यूंही छोड़ देते हैं, यहां चावल के दाने-दाने से यह कलाकार कर रहा है बड़ी कमाई, काम इतना कि फुर्सत भी नहीं

चावल के दाने हम यूंही छोड़ देते हैं, यहां चावल के दाने-दाने से यह कलाकार कर रहा है बड़ी कमाई, काम इतना कि फुर्सत भी नहीं

GAYA : चावल का एक दाना, आम तौर पर थालियों में छूट भी जाए तो लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में चावल के एक दाने पर कुछ लिखने की बात सोचना भी चकित करनेवाला है। गया जिले के बोधगया में अजय कुमार कुछ ऐसा ही चकित करनेवाला काम कर रहे हैं। वह चावल के एक दाने पर गायत्री मंत्र और हनुमा चालिसा के श्लोक तक लिख रहे हैं। उनके इस अनोखे काम को जमकर सराहना भी मिल रही है और बोधगया आनेवाले पर्यटकों को यह काफी लुभा रहा है।

राईस' नाम की दुकान चलानेवाले अजय न सिर्फ महज एक चावल के दाने पर गायत्री मंत्र और हनुमान चालीसा के कुछ श्लोक लिखते हैं, बल्कि इसके अलावा एक चावल के दाने पर 256 शब्द लिख देते हैं. बड़ी बात यह है कि आधा दर्जन विदेशी भाषाओं में भी यह कारनामा कर रहे हैं। 

पिता बेचते थे लिट्टी चोखा

 बोधगया के पच्चछटी का रहने वाले अजय कुमार के पिता बोधगया में लिट्टी चोखा की दुकान चलाते थे. उनके निधन के बाद अजय कुमार ने अपनी गृहस्थी संभाली और अपने रूचि के अनुसार लिखने और पेंट करने की कला में खुद को निखारा. इस क्रम में लाल पत्थर पर लिखने वाले एक यूपी के व्यक्ति के संपर्क में आया और लिखने और पेंटिंग की कला में धीरे-धीरे महारत हासिल करने लगा. 

दुकान पर आते है बौद्धिस्ट, है बड़ी डिमांड

वहीं, अजय कुमार की दुकान पर बौद्ध लामा तिब्बतियन मंत्र समेत बौद्ध धर्म के मंत्रोच्चार चावल पर लिखाने आते हैं. एक चावल के दानों पर अजय इसे आसानी से कर देता है. इस हुनर को लेकर अजय कुमार की को काफी आर्डर पहले से ही आ जाते हैं. इसलिए इसे दिन भर फुर्सत भी नहीं मिलती. दिनभर वह चावल के दानों में ही नाम- मंत्र आदि लिखता रहता है।

नौ साल से कर रहे काम

अजय कुमार बताते हैं कि पिछले 9 सालों से वह यह काम कर रहे हैं. कोरोना काल में उनका यह व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ था, लेकिन अब जब सब कुछ सामान्य हो गया है, तो फिर से लोगों की भीड़ आने लगी है. लोग हमारे दुकान पर एक चावल के दाने पर अपना नाम लिखवाने आते हैं. वही कपल्स भी एक चावल के दाने पर नाम लिख पाते हैं. अजय कुमार बताते हैं, कि वह गायत्री मंत्र, हनुमान मंत्र, बौद्ध श्रद्धालुओं का मंत्र भी लिखते हैं.

बड़ी बात यह है कि अजय कुमार हिंदी संस्कृत के अलावे कई विदेशी भाषाओं में भी महज चावल के 1 दाने पर मंत्र लिख देते हैं यही वजह है कि इनकी दुकान पर विदेशियों की भी आती है फिलहाल चावल के एक दाने पर यह करिश्मा करना लोगों के बीच कौतूहल का विषय भी है.

गायत्री मंत्र हो या किसी का नाम हो तो ऐसे लोग रिंग में इसी दुकान पर सुरक्षित करवाते हैं. शीशा के रहे रिंग में अपने ग्राहक को दे देते हैं  बताते हैं कि एक तरह से भगवान ने हमें यह कला दी है और इसी के सहारे आज हमारा व्यवसाय अच्छा चल रहा है. अच्छी आमदनी भी हो जा रही है. पहले से ही ऑर्डर बुक हो जाते हैं.

Suggested News