बिहार के 83 लाख युवाओं को मुहैया होगा कोरोना से लड़ने का हथियार, वैक्सीनेशन के लिए क्या करना है जानें सबकुछ

बिहार के 83 लाख युवाओं को मुहैया होगा कोरोना से लड़ने का हथियार, वैक्सीनेशन के लिए क्या करना है जानें सबकुछ

पटना. बिहार के 83 लाख से अधिक किशोर व किशोरियों का कोरोना टीकाकरण सोमवार, 3 जनवरी से शुरू हो जाएगा. केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार बिहार में भी 3 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी और इसके लिए निबंधन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. 

बिहार सरकार ने 1 जनवरी से ही 15 वर्ष से ऊपर के आयु वालों के लिए कोरोना टीकाकरण का निबंधन पोर्टल खोल दिया. इस आयु वर्ग के आने वाले युवा आनलाइन निबंधन कराकर टाइम स्लाट बुक करा सकते हैं. पोर्टल पर स्टाल के अनुसार टीकाकरण केंद्र और मनचाहे दिन को टीकाकरण कराने का टाइम स्लाट आवंटित किया जा रहा है. हालाँकि न सिर्फ ऑनलाइन बल्कि ऑनस्पॉट पंजीयन की भी सुविधा उपलब्ध है. इसके तहत जो युवा टीकाकरण केंद्र पर जाकर पंजीयन कराना चाहें तो वे वहां जाकर भी करा सकते हैं. उपलब्धता अनुसार उन्हें टीकाकरण का स्लाट आवंटित किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीन जनवरी को 15 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहले दिन के लिए सभी स्लाट फुल हो चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह वैक्सीन सभी जिलों में भेज दी गई है. 

कैसे होगा पंजीयन 

भारत सरकार द्वारा तैयार कोविन पोर्टल पर 15 से 18 आयु वर्ग वाले टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकता है। पोर्टल पर लाग-इन के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी जेनरेट करना है. उसके बाद उम्र संंबंधी दस्तावेज को दर्ज करना होगा. फिर लाभार्थी अपने टीकाकरण सेंटर और टाइम स्लाट को बुक कर सकता है. इसके बाद तय स्लाट के अनुसार वे टीकाकरण करा सकते हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News