बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के आईटी मंत्री की वेबसाइट हैक, सुधारने में जुटी मंत्रालय की टीम

देश के आईटी मंत्री की वेबसाइट हैक, सुधारने में जुटी मंत्रालय की टीम

Desk: केंद्रीय कानून और न्याय व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद की वेबसाइट हैक होने की खबर है. रविवार सुबह करीब 11 बजे इसका पता चला. हैक होने की जानकारी मिलने के बाद मंत्रालय की तकनीकी टीम इसे वापस संचालित करने में जुटी है. अभी वेबसाइट http://www.ravishankarprasad.in खुल नहीं रही है जिसे लेकर तकनीकी टीम की परेशानी बढ़ गई है.

हैकिंग की यह घटना आईटी मंत्री के साथ हुई है, लिहाजा साइबर सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. हालांकि आंकड़े बताते हैं कि इस तरह के अपराध में पहले की तुलना में कमी आई है. 

पिछले साल दिसंबर में लोकसभा में एक सवाल के जवाब में खुद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम की ओर से ट्रैक की गई जानकारी के अनुसार, इस साल अक्टूबर तक 48 वेबसाइटों को हैक किया गया था . जबकि 2018 में 110, 2017 में 172 और 2016 में 199 हैक करने की घटनाएं हुई थीं. इन मामलों में केंद्रीय मंत्रालयों या विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों की वेबसाइटें भी शामिल हैं.

बता दें, साइबर सुरक्षा से जुड़े मामलों की जागरुकता के लिए नियमित तौर पर साइबर सिक्योरिटी मॉक ड्रिल कराए जाते हैं. CERT-In की ओर से अब तक 40 से ज्यादा मॉक ड्रिल कराए जा चुके हैं. इस मॉक ड्रिल में वित्त, रक्षा, बिजली, दूरसंचार, परिवहन, ऊर्जा, अंतरिक्ष, आईटी/आईटीईएस जैसे राज्यों और सेक्टर्स के संगठनों के 265 संगठन शामिल रहे हैं.


Suggested News