शाबाश मिथु!: मिताली राज ने रच दिया कीर्तिमान, सभी फॉर्मेट को मिलाकर करियर के 20 हजार रन किए पूरे

शाबाश मिथु!: मिताली राज ने रच दिया कीर्तिमान, सभी फॉर्मेट को मिलाकर करियर के 20 हजार रन किए पूरे

N4N DESK: भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज की तुलना ऐसे ही क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से नहीं की जाती है। यूं ही उन्हें ‘रन मशीन’ का तमगा नहीं दिया गया है। दरअसल उन्होनें बड़ी उपल्बधि हासिल करते हुए अपने करियर के 20 हजार रन पूरे कर लिए हैं। इनमें घरेलू क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय मैचों के रन शामिल हैं। उन्होंने यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में पूरी की।

इस वनडे सीरीज में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट पर 225 रन बनाए। भारत की तरफ से कप्तान मिताली राज ने सर्वाधिक 61 रन बनाएं। यास्तिका भ‍ाटिया ने 51 गेंदों पर 35 रन, ऋचा घोष ने 29 गेंदों नर नाबाद 32 रन की पारी खेली। वहीं झूलन गोस्वामी ने 24 गेंदों पर 20 रन और स्मृति मंधाना ने 16 रन बनाए। इस मैच में आस्ट्रेलिया की तरफ से डार्सी ब्राउन ने 33 रन देकर चार विकेट हासिल किए, जबकि सोफी मोलिनेक्स और हन्नाह डार्लिंगटन ने दो-दो विकेट लिये। मिताली ने 107 गेंद पर 61 रन की पारी खेली। उन उनका वनडे करियर में 59वां अर्धशतक है। मिताली ने अर्धशतक जमाकर लगातार 5 वनडे मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने का कमाल कर दिखाया है। मिताली अपने करियर का 218 वनडे मैच खेल चुकी है। 

इनसब के अलावा मिताली के नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। मितालीदुनिया की पहली क्रिकेटर (पुरुष और महिला) बन गई हैं जिनके नाम लगातार 5 वनडे पारियों में 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेलने का रिकॉ़र्ड हो। हालांकि मिताली राज टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट से साल 2019 में संन्यास ले चुकी हैं। इस फॉर्मेट में उनके नाम 2364 रन हैं और वे इसकी ओवरऑल टैली में सातवें स्थान पर हैं। वनडे फॉर्मेट की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली वर्ल्ड की पहली महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने 218 मैचों में 7365 रन बनाए हैं। वहीं इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स दूसरे नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने 5992 रन बनाए हैं।

Find Us on Facebook

Trending News