पश्चिम बंगाल चुनाव ने लगाया अरमान में पलीता, गये थे राष्ट्रीय दल बनने, गंवा बैठे जमानत, जानिये पूरी रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल चुनाव ने लगाया अरमान में पलीता, गये थे राष्ट्रीय दल बनने, गंवा बैठे जमानत, जानिये पूरी रिपोर्ट

Patna Desk : राजनीति में आगे बढने की महात्वाकांक्षा नेताओं के साथ विभिन्न राजनीतिक दलों में भी होती है। देश के हर दल इस कोशिश में लगे रहते हैं कि उनकी पहचान हो। इसमें राष्ट्रीय के साथ क्षेत्रिय दल भी शामिल रहते हैं। पश्चिम बंगाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बिहार के दो अहम दलों ने भी अपना खम ठोका था लेकिन वोटरों की अनदेखी ऐसी कि राष्ट्रीय दल बनना तो दूर, जमानत तक नहीं बचा सके।


ऊंगली पर गिनने लायक मिले वोट

पश्चिम बंगाल चुनाव में जदयू और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा यानि हम पार्टी ने काफी अरमान के साथ अपने उम्मीदवार उतारे थे। ये दोनों की पार्टियों बिहार में सत्तासीन हैं। देश के अन्य प्रदेशों के लोगों के बीच में अपनी पहचान बनाने के लिए इन दलों ने चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी की थी। जदयू ने पहले 75 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारने का मन बनाया था लेकिन उसने 45 सीटों पर ही अपनी दावेदारी पेश की लेकिन इन सभी सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी जमानत तक नहीं बचा सके। वहीं दूसरी तरफ हम पार्टी ने 26 जगहों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे लेकिन किसी भी प्रत्याशी को एक हजार भी वोट नहीं मिला। पश्चिम बंगाल के चौरंगी सीट से जदयू के प्रत्याशी अनिल सिंह को महज 81 वोट मिले तो वहीं जमुरिया से खम ठोक रहे गौरी शंकर बनर्जी को सबसे ज्यादा 1484 मत मिले। 

वोटरों की बेरूखी का आलम यह कि जदयू को केवल 0.02 प्रतिशत ही वोट मिले। वहीं हम पार्टी की तरफ से हावड़ा उत्तर दावेदारी ठोक रहे उम्मीदवार अशोक कुमार वर्मा को केवल 251 वोट मिले, जबकि नवदा से पार्टी प्रत्याशी 893 वोट लेने में कामयाब हो सके। यहां से वसीम अकरम पार्टी प्रत्याशी थे। आलम यह कि इस पार्टी के भी किसी प्रत्याशी को हजार वोट भी नहीं मिले। 

दरअसल जदयू की यह पूरी कोशिश है कि उसकी पहचान राष्ट्रीय स्तर की पार्टी की हो, जिसके लिए लंबे वक्त से कवायद की जा रही है। देश के कई राज्यों में हुए चुनाव में पार्टी अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। बंगाल विधानसभा चुनाव में भी पार्टी की यही कोशिश थी। लेकिन पार्टी की तरफ से चुनाव में उतर उम्मीदवारों को मिले मत ने पार्टी के अरमानों पर फिर पलीता लगा दिया है।



Find Us on Facebook

Trending News