पटना में अटल अकादमी खोलेगी मोदी सरकार, ये होंगी खासियतें...

पटना में अटल अकादमी खोलेगी मोदी सरकार, ये होंगी खासियतें...

मोदी सरकार अब तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अटल अकादमी योजना पर और फोकस करने जा रही है। बताया जाता है कि इस अकादमी में साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डेटा साइंस आदि विषयों पर रिसर्च पर जोर दिया जाएगा। 

मोदी सरकार ने पिछले वर्ष जयपुर, वडोदरा, त्रिवेंद्रम, गुवाहाटी और चंडीगढ़ में खुली अटल अकादमी से मिले बेहतर नतीजों के बाद अब देश के दस और शहरों में इसे खोलने की तैयारी की है। पटना, कानपुर, देहरादून, चेन्नई, बेंगलुरु, श्रीनगर, हैदराबाद, कोलकाता, मुरथल और भोपाल में अटल अकादमी खुलेगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजूकेशन(AICTE) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा में अटल अकादमी के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने देश के कई शहरों में अटल अकादमी खोलने की घोषणा की।

अटल अकादमी का पूरा नाम है एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग है। इसमें एआईसीटीई(अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) का ए, ट्रेनिंग का टी और लर्निंग का एल लेकर नाम रखा गया है। तकनीकी शिक्षण संस्थानों, विश्वविद्यालयों में अटल अकादमी खोलकर इनोवेशन को बढ़ावा देने की मंशा है। वर्ष 2018 में सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर इस तरह की अकादमी खोलने की योजना बनाई थी।

Find Us on Facebook

Trending News