बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या अंधे लोग भी हमारी तरह ही रात में सपने देखते हैं!

क्या अंधे लोग भी हमारी तरह ही रात में सपने देखते हैं!

सपने देखना सभी को अच्छा लगता है. सपने में हमें वो हर काम मुमकिन लगता है, जो बाहरी दुनिया में बिल्कुल मुमकिन नहीं है. कुछ सपने हमें अच्छे लगते है, तो वहीँ पर कुछ सपने डरावनी लगने लगती है. पर क्या आपने कभी भी सोचा है कि नेत्रहीन लोग कैसे सपने देखते होंगे और क्या देखते होंगे? तो आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ बातें:

WHAT-THINGS-BLIND-PEOPLE-SEE-IN-DREAM2.jpg

जन्म से जो लोग नेत्रहीन होते हैं, वे सपने में सिर्फ आवाजें सुनते हैं. वैसे व्यक्ति को कुछ भी दिखाई नहीं देता है, वे सिर्फ आवाज को महसूस कर सकते हैं. पर जो लोग किसी कारण से नेत्रहीन हो जाते हैं, वे अपनी ज़िंदगी के रंगीन पलों को दुबारा सपनों में देखतें है. वे लोग सपनों में रंगों को देख सकते हैं क्योंकि असल जीवन में उन रंगों को वे देख चुके हैं।यदि कोई व्यक्ति सात साल की उम्र में ही अपनी आँख गवां देता है तो वे आम व्यक्ति की तरह ही सपने देखते हैं.

यदि कोई व्यक्ति 50 साल की उम्र में आँख गवाता है तो उसके सपने भी उसकी आंखों की तरह धुंधले नज़र आते हैं. 5 से 7 साल की उम्र सपनो की रंगीन दुनिया में बहुत ही अहम् भूमिका निभाती है. वे अपनी असल ज़िंदगी को ही अपने सपनों में देखते हैं और उसे महसूस करते हैं.

WHAT-THINGS-BLIND-PEOPLE-SEE-IN-DREAM3.jpg

एक अध्ययन से यह पता चला है कि 70 प्रतिशत नेत्रहीन व्यक्ति अपने सपनों में स्पर्श महसूस कर सकते हैं जबकि बाकियों को केवल वास की अनुभूति हुई। यह भी कहा गया है कि जब एक नेत्रहीन व्यक्ति अपने सपनों में रोशनी का वर्णन करता है तो वह असल रोशनी नहीं है। बल्कि, मस्तिष्क द्वारा भेजे गए संकेत उसे रोशनी के रूप में नज़र आते हैं। इससे यह पता चलता है कि क नेत्रहीन व्यक्ति के सपने भी आम लोगों की तरह ही होते हैं।

Suggested News