बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रचंड सर्दियों में क्या खाए और क्या न खाएं, जानिए क्या कहता हैं आयुर्वेद

प्रचंड सर्दियों में क्या खाए और क्या न खाएं, जानिए क्या कहता हैं आयुर्वेद

PATNA : दिसंबर का मध्य महीना और आने वाले नए साल तक सर्द का मौसम प्रचंड रूप ले लेगा। ऐसे में ऐसा कौन सा आहार लेना चाहिए जो शरीर को गर्म रखने के साथ ही इम्यूनिटी लेवल भी बढ़ाए। ऐसा आहार जो वात और कफ को शांत करने में मदद करता हो। क्योंकि सर्दी में वात- कफ की समस्या बढ़ जाती है। आयुष मेडिकल एसोसिएशन बिहार के प्रदेश अध्यक्ष व प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य डॉ. मधुरेंदु पांडेय के अनुसार आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में वात और कफ बढ़ जाता है। जब यह दोष बढ़ जाता है तो सुस्ती, वजन बढ़ना, बलगम से संबंधित बीमारियां और नकारात्मक भावनाएं पैदा होती है। साथ ही जोड़ों में दर्द, अपच और अन्य समस्याएं पैदा होने लगती है। 

आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हमें ऐसा आहार लेना चाहिए जो वात और कफ दोनों को शांत कर सके। आयुर्वेदाचार्य डॉ. मधुरेंदु पांडेय ने बताया कि सर्दियों में हमें गर्म, हल्का मसालेदार और पका हुआ खाना खाना चाहिए। विंटर फूड्स का सेवन करने से हम सर्दियों में न केवल खुद को सर्दी, जुकाम, खांसी, फ्लू और संक्रमण से बच सकते हैं बल्कि इस मौसम में अच्छे से इंजॉय भी कर सकते हैं। 

सर्दी के मौसम में भोजन पकाने में बड़ी इलायची, दालचीनी, तेजपत्ता, अजवाइन, मेथी दाना, जीरा, अदरक जैसे मसालों को जरूर शामिल करना चाहिए। यह हमें मौसमी बीमारियों से बचाए रखता है। सर्दियों में सूखे मेवे खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दियों में आप नियमित रूप से काजू , बादाम और चिलगोजा का सेवन करें खासतौर से सूखे मेवे से बने लड्डू आपको खाने चाहिए। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को गर्माहट भी देता है। तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, दालचीनी, बड़ी इलायची और गुड़ मिलाकर काढ़ा तैयार कर पीने से गले को बहुत आराम मिलेगा। 

उन्होंने कहा की सर्दियों में घी का सेवन बहुत ही अच्छा माना गया है। गाय के दूध से बना  घी जो सर्दी खांसी का इलाज करता है। बता दें कि घी भारत के प्राचीन सुपरफूड च्यवनप्राश का एक अनिवार्य हिस्सा है । ठंड में शरीर में गर्माहट के लिए गुड़, नट्स ,अदरक, हल्दी, शहद, अनार, खजूर, लहसुन, मेथी पत्ता, अमरूद, बाजरा, तिल का सेवन करना लाभदायक होगा।

Suggested News