बिहार में क्या होगा चुनाव परिणाम, कुढ़नी में कल आएगा फैसला ... नीतीश और भाजपा की बढ़ी टेंशन का यह है कारण

बिहार में क्या होगा चुनाव परिणाम, कुढ़नी में कल आएगा फैसला ... नीतीश और भाजपा की बढ़ी टेंशन का यह है कारण

पटना. कुढ़नी विधानसभा उपचुनाव का फैसला 8 दिसम्बर को आएगा. 5 दिसम्बर को सम्पन्न हुए चुनाव के मतों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी. कुढ़नी में 13 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला क्या होगा यह बिहार के भविष्य की राजनीति के लिए बड़ा संकेत भी होगा. कुढ़नी में जदयू के मनोज कुशवाहा और भाजपा के केदार गुप्ता के मुकाबले जो अन्य उम्मीदवार थे उसमें वीआईपी के नीलाभ कुमार को लेकर भी बड़ा दावा किया जा रहा था. हालांकि एग्जिट पोल में भाजपा को बढत मिलती दिखी है. 

कुढ़नी में मतगणना के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है. जिला प्रशासन की ओर से मुजफ्फरपुर में विशेष व्यव्य्स्था की गई है. दरअसल कुढ़नी का फैसला आने वाले समय के लिए बड़ा राजनीतिक संकेत देंगे. अगर जदयू उम्मीदवार मनोज कुशवाहा की जीत होती है तो यह नीतीश कुमार के महागठबंधन में जाने के निर्णय पर एक प्रकार से बड़ा मुहर होगा. वहीं अगर भाजपा की जीत होती है तो इससे बीजेपी का नीतीश पर वादाखिलाफी का आरोप कहीं न कहीं से आम जन में भरोसे का कारण माना जाएगा. हालांकि माना जा रहा है कि दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. ऐसे में मतगणना को लेकर दोनों पक्षों की सांसें थमी हैं. 

इन सबके बीच मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी ने जिस तरीके से सहनी और भूमिहार मतदाताओं का गठजोड़ स्थापित करने की निति के तहत नीलाभ कुमार को उम्मीदवार बनाया वह भी बेहद अहम होने जा रहा है. अगर नीलाभ ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया तो इससे भाजपा और जदयू दोनों को झटका लगेगा. भाजपा का परंपरागत भूमिहार वोट छिटकने का संकेत होगा जबकि महागठबंधन के सहनी मतदाता छिटकेंगे. ऐसे में सहनी की पार्टी के भविष्य और सहनी समाज में मुकेश सहनी की स्वीकार्यता पर भी यह एक बड़ा फैसला होगा. 

मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी. उम्मीद है कि रुझान आने का सिलसिला सुबह 9 बजे से हो जाएगा. वहीं दोपहर तक चुनाव परिणाम स्पष्ट हो जायगा.  


Find Us on Facebook

Trending News