अगर Whatsapp पर शेयर किया ये वीडियो तो होगी 7 साल की जेल

अगर Whatsapp पर शेयर किया ये वीडियो तो होगी 7 साल की जेल

N4N Desk: वॉट्सऐप फेक न्यूज़ को लेकर लागातर कदम उठा रहा है. लेकिन एक और मुद्दा है जिसके खिलाफ वॉट्सऐप ने कदम उठा लिया है और वो है चाइल्ड पोर्नोग्राफी। चाइल्ड पॉर्नोग्रफी रोकने के लिए भारत सरकार ने एक नया कानून प्रोपोज किया है. इन संशोधन में एक प्रावधान है कि अगर कोई इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के क्लिप्स सेंड करता है उसे सात साल की जेल हो सकती है.

यूजर के पास अगर कोई चाइल्ड पॉर्नोग्राफी क्लिप आती है तो वो उसे अथॉरिटी को रिपोर्ट करे. अगर यूजर रिपोर्ट नहीं करते हैं तो भी उन्हें सज़ा मिलेगी ही. एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐक्ट में किया गया बदलाव को कानून मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से अभी तक हरी झंडी नहीं है.

संशोधन में ये भी कहा गया है कि कोई भी वॉट्सऐप पर शेयर करने के लिए अगर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी अपने डिवाइस में स्टोर करता है तो उसे 3 साल की सजा हो सकती है. रिसीवर को वीडियो खोलने से पहले ही डिलीट करना होगा। गौरतलब है कि भारत में सबसे ज्यादा वॉट्सऐप यूजर्स हैं और इन दिनों फेक न्यूज तेजी से फैलाए जा रहे हैं. इसे रोकने की कवायद भी चल रही है, लेकिन अब तक कोई ऐसे नतीजे पर कंपनी नहीं पहुंची है और न ही सरकार. वॉट्सऐप ने पहली बार भारत में वॉट्सऐप हेड भी बहाल किया है. 

Find Us on Facebook