बिहार शिक्षा परियोजना के सारण जिला इकाई की अनोखी पहल, व्हाट्सएप के माध्यम से छात्रों की होगी पढ़ाई

बिहार शिक्षा परियोजना के सारण जिला इकाई की अनोखी पहल, व्हाट्सएप के माध्यम से छात्रों की होगी पढ़ाई

CHAPRA : 2022 की मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले व लॉकडाउन इफेक्ट से प्रभावित परीक्षार्थियों के लिए सारण शिक्षा विभाग में कुछ अलग ही प्रयोग किया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना जिला इकाई ने सारण एक संकल्प योजना के तहत परीक्षार्थियों को व्हाट्सएप के माध्यम से पढ़ाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय पर छात्र-छात्राओं में काफी खुशी देखी जा रही है। उनका कहना है कि कम से कम लॉक डाउन का साइड इफेक्ट हम पर नहीं पड़ेगा और परीक्षा की अधूरी तैयारी को पूरा करने में मदद मिलेगा। 

गुरुवार को डीईओ अजय कुमार सिंह और डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान राजन गिरी ने इस योजना का शुभारंभ संयुक्त रुप से किया। इस अवसर पर संभाग प्रभारी विकास कृष्ण और सहायक विवेक कुमार ने योजना के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। वही उद्घाटन के बाद डीईओ ने कहा प्रिया योजना परीक्षार्थियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। परीक्षार्थियों को कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि जो कॉन्टेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वह सारण के चिन्हित बेस्ट शिक्षकों के द्वारा तैयार किया गया है। 

उन्होंने कहा की वर्ग 10 के बच्चों के लिए प्रत्येक विषय का चैप्टरवाइज लिखित एवं ऑडियो-विजुअल कॉन्टेंट तैयार किया गया है। जिसमें विषयनिष्ठ एवं वस्तुनिष्ठ दोनों ही तरह के प्रश्नोत्तर है। शिक्षकों द्वारा तैयार शैक्षणिक सामग्री को ह्वाट्स एप के माध्यम से सभी स्कूलों में हेडमास्टरों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News