बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ट्रेन में इतने यात्री हुए सवार कि बोझ से बैठ गया डिब्बा, टला हादसा

ट्रेन में इतने यात्री हुए सवार कि बोझ से बैठ गया डिब्बा, टला हादसा

NEWDELHI :  भारतीय रेल के इतिहास में एक ऐसी घटना हुई है जो हैरान कर देने वाली है। एक लंबी दूरी की ट्रेन में इतने यात्री सवार हो गये कि बोगी बोझ के कारण पर पटरी पर ही धंस गयी। यह देश कर ट्रेन की रवानगी रोक दी गयी। रेलवे सुरक्षा बल ने यात्रियों को बलपूर्वक उतार कर डिब्बा खाली कराया। इसके बाद तकनीकी अधिकारियों ने ट्रेन के डिब्बे की जांच की और उसे ठीक कराया। WHEN-SAMPURANKRANTI-TRAIN-BOW-DOWN-DUE-TO--PASSENGERS--LOAD2.jpg

करीब दो घंटे बाद ट्रेन को अपने गंतव्य की तरफ रवाना किया गया। यह घटना हुई है नई दिल्ली से राजेंद्रनगर नगर टर्मिनल (पटना) के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में । मंगलवार को दिल्ली में इतने यात्री ट्रेन में सवार हो गए कि उसका एक डिब्बा बैठ गया। हालात को देखते हुए रेलवे के मैकेनिकल विभाग ने गाड़ी चलाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 16 पर मंगलवार को संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस सामान्य दिनों की तरह चलने को तैयार थी। गाड़ी के सभी डिब्बे यात्रियों से खचाखच भरे हुए थे। ट्रेन को निर्धारित समयानुसार शाम 5.25 बजे रवाना होना था। तभी रेल कर्मियों की नजर सामान्य श्रेणी के डिब्बे पर पड़ी, जो यात्रियों के बोझ से बैठ गया था। इसकी सूचना मिलते ही रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे और बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को बुलाकर डिब्बे को खाली कराया।

WHEN-SAMPURANKRANTI-TRAIN-BOW-DOWN-DUE-TO--PASSENGERS--LOAD3.jpg

इसके बाद गाड़ी की जांच की गई और डिब्बे को ठीक करने के बाद ट्रेन करीब 7.15 बजे रवाना की गई। करीब 1.50 घंटे की देरी से ट्रेन को रवाना किया गया।  अगर ट्रेन को पहले की हालत में खुलने की इजाजत दी जाती तो इसके पटरी से उतरने का खतरा था।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी ने कहा है कि संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस जैसी घटना दोबारा न हो इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। 

 

Suggested News