बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में सूरज दिखाने लगे आंख तो चढ़ने लगा तापमान का पारा, सूबे में गर्मी का तांडव शुरु, लू को लेकर अलर्ट

बिहार में सूरज दिखाने लगे आंख तो चढ़ने लगा तापमान का पारा, सूबे में गर्मी का तांडव शुरु, लू को लेकर अलर्ट

पटना- बिहार में मौसम का मिजाज गरमाता जा रहा है. सूबे के नौ  जिलों का तापमान सोमवार को 40 डिग्री से. को पार कर गया. मौसम विभाग के अनुसार अब गर्मी से तांडव मचने वाली है क्योंकि तापमान का पारा अब चढ़ेगा.

मौसम विभाग के अनुसार दिन के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं रात के तापमान  में भी  बढ़ोतरी होगी. लू चलने की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में राज्य के कई जिलों में लू की स्थिति जारी रहेगी.

सोमवार को औरंगाबाद में अधिकतम तापमान , 41.2 डिग्री सेल्सियस,  शेखपुरा जिले में  41.8 डिग्री सेल्सियसखगड़िया में 40.9 डिग्री सेल्सियस, भोजपुर, बांका और नवादा में 40.7 डिग्री सेल्सियस, रोहतास में 40.2 डिग्री सेल्सियस, गया और मोतिहारी में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

16 अप्रैल को लू चलने को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को बचने की सलाह दी है. अप्रैल के दूसरे सप्ताह की शुरुआत से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.  तापमान में वृद्धि के कारण सुबह 8 बजे से हो तेज धूप और गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं. वहीं रात के तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

चिकित्सकों ने भी इस मौसम में बच कर रहने की सलाह दी है. डॉक्टर्स का कहना है कि अधिक गर्मी पड़ने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे बचने के लिए ज्यादा पानी पीने और तरल पदर्थों के सेवन की सलाह दी गई है. डॉक्टर्स ने गरीठ खाने खाने से परहेज करने की बात कही है.  तबीयत खराब होने पर बिना देर किए चिकित्सक की सलाह लेने की बात कही है. ओआरएस के सेवन की सलाह भी चिकित्सकों ने दी है.

 वहीं आपदा प्रबंधन विभाग ने दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक बिना काम के सड़कों पर नही निकलने की सलाह दी है. विभाग के अनुसार बहुत जरुरी होने पर पूरे शरीर को ढ़क कर निकलने , तरल पेय पदार्थो के सेवन  की सलाह दी है.   


Suggested News