भगानी हो ठंड या बचना हो सर्दी-जुकाम से तो जरुर खाएं ये सब

भगानी हो ठंड या बचना हो सर्दी-जुकाम से तो जरुर खाएं ये सब

पटना. सर्दी का मौसम अब असर दिखाने लगा है. बिहार में पिछले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री कम होने से लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा है. ऐसे में कई प्रकार की मौसमी बीमारी भी इस मौसम में लोगों को परेशान करती है. 

ठंड से बचने और सर्दी जुकाम जैसी मौसमी बिमारियों से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि अपनी दिनचर्या को कुछ खास बनाया जाए. खासकर इस मौसम में खानपान पर सही तरीके से ध्यान देना बेहद जरूरी है. सर्दी के मौसम में अगर खाने पर विशेष ध्यान दिया जाए तो कई प्रकार की बीमारियाँ दूर हो सकती हैं. 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही मौसम अनुकूल शरीर को ढालने के लिए खाने में कुछ सावधानियां और कुछ अतिरिक्त आहार को शामिल करने की जरुरत होती है. विशेषज्ञों की मानें तो इससे कमजोर होती इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है. 

जाड़े के मौसम में अपने खाने में लहसुन और हल्दी का इस्तेमाल बढ़ाने से फायदा मिलता है. वहीं फल के रूप में संतरे का सेवन विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की कमी को दूर करने में कारगर साबित होता है. इससे सर्दी जुकाम जैसी समस्या दूर रह सकती है. वहीं सर्दी के दिनों में अपने भोजन में अलग अलग रूप में शहद का इस्तेमाल करना भी सेहत के लिए लाभप्रद साबित होता है. 


Find Us on Facebook

Trending News