बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोशल मीडिया: तुम ज़िन्दगी आसान कर रहे या अपनों से दूर कर रहे

सोशल मीडिया: तुम ज़िन्दगी आसान कर रहे या अपनों से दूर कर रहे

प्रिय सोशल मीडिया तुम्हारा नाम तो सोशल है लेकिन तुम हमें सोसाइटी से दूर रखते हो, इतना कंफ्यूज क्यों कर देते हो. तम्हारे साथ तो समय का भी नहीं पता चलता। रिश्ते तो तुम ऐसे बना लेते हो कि ना जाने कितने जन्मों का बंधन है, लेकिन तुमसे रिश्ता निभाते-निभाते सारे रिश्ते खत्म हो गए. आसपास की चीज़ों पर तो तुम पूरा अपडेट देते हो लेकिन तुम्हारे कारण परिवार का अपडेट नहीं मिल पता. 

तुम्हारे आने से पहले जीवन में इंज़ार का मतलब पता था, खत लिखकर बस दिन गिनते थी कि जवाब में खत कब आएगा। दरवाज़े पर डाकिये का दस्तक किसी भगवान के आशीर्वाद से कम नहीं लगता था. तुम्हारे आने से तो चंद मिनट में बिजली से भी तेज़ जवाब आ जाता है. अब अगर जवाब जल्दी ना आये तो मैं तुम्हें ही कोस देती हूँ.

पहले तो हर घर 6/6 आंख वाले लोग रहते थे अब तुमसे प्रेम ऐसा की अब तो हर कोई लालटेन लटकाए दिख जाता है. चलो इससे चश्मे वाले का भला हो गया. सोशल मीडिया जब तुम नहीं थे तो दोस्त भी सच्चे हुआ करते थे. कट्टिस हो कर दोस्त भी तुरंत हो जाते थे. अब तुमने इतने दोस्त दिए है की लोग नए दोस्त झालमुढ़ी से भी तेज़ बना लेते है.

जब लाइट कट जाती थी तो पूरा परिवार छत पर एक साथ सो जाया करता था. बड़े बुजुर्गो के किस्से हमे हसने पर मजबूर कर देता था, लेकिन अब तुमने इतने तरह-तरह के मीम्स लाए है की अब छत कोई नहीं जाता। चार दीवारी वाला घर अब 6 इंच के स्क्रीन में रह गया है. सब आपकी ही कृपा है सोशल मीडिया।

स्कूल-कॉलेज में छिप-छिपकर हम उसको देखते थे जिसके लिए हमारा मासून दिल धड़का करता था. और अगर पकड़े गए तो मानो खून सुख जाता था. अब तुमने 3D इफ़ेक्ट को 2D कर दिया है. अब तो हम 'उन्हें' फोटो में ही देख लेते है जो अक्सर एडिटेड रहता है. 

प्रिय सोशल मीडिया तुमने टेक्नोलॉजी दी, हमे अपडेट रहना सीखा दिया, तेज़ भागती ज़िन्दगी के साथ कदमताल करना सीखा दिया लेकिन इतना कुछ देने के साथ तुमने हमारा सुकून ले लिया। 

Suggested News