बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

WHO को मिला भारत की तरफ से एक और झटका, कोरोना के इलाज के लिया उठाया ये कदम

WHO को मिला भारत की तरफ से एक और झटका, कोरोना के इलाज के लिया उठाया ये कदम

भारत ने हाल ही में एक निर्देश और शोध जारी किया है, जिसके तहत उसने WHO को यह संकेत दिया है कि भारत अब कोरोना से अकेले ही यह लड़ाई लड़ेगा.भारत के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों ने यह साफ़ कर दिया है की अब उन्हें WHO के तरफ से किसी भी तरह के सुझाव की जरूरत नहीं है.

हाल ही में WHO ने एक निर्देश जारी किया था जिसके अंतर्गत उन्होंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को कोरोना वायरस के इलाज में उपयोग होना खतरनाक साबित हो सकता है.इसी चीज़ के खिलाफ इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अपने ताजा शोध  में कहा है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की दवा लेने पर कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे में कमी देखी गई है.

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी देशों के वैज्ञानिक और दवा कंपनियां भारत के बेहद सस्ती दवाओं के उपचार को लेकर हमेशा नीचा दिखाने की कोशिश में रहती हैं.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस सस्ती दवा का उपयोग बढ़ जाए तो पश्चिमी देशों की दवा कंपनियों को करोड़ो रुपयों के नुकसान हो सकता है. यही वजह है कि इनकी लॉबी WHO पर दबाव बनाकर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के सभी ट्रायल बंद करना चाहती हैं.इसी वजह से भारत ने इसका विरोध किया है.

Suggested News