बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कौन हैं पटना के ‘खान सर’ जिन पर लगा है बिहार के छात्रों को आंदोलन के लिए उकसाने का आरोप

कौन हैं पटना के ‘खान सर’ जिन पर लगा है बिहार के छात्रों को आंदोलन के लिए उकसाने का आरोप

पटना. बिहार में रेलवे की आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम में अनियमितताओं की शिकायत को लेकर पिछले चार दिनों से बिहार में छात्रों का उग्र आंदोलन जारी है. अब तक तीन से ज्यादा ट्रेनों को आग लगाई जा चूकी है जबकि तीन दिनों के दौरान कई रेल मार्गों पर ट्रेन परिचालन घंटों बाधित रहा है. इस बीच पटना पुलिस ने खान सर नामक एक शिक्षक सहित छह अन्य शिक्षकों के खिलाफ छात्रों को आंदोलन के लिए भड़काने का मामला दर्ज किया है. 

खान सर अचानक से मीडिया और देश में सुर्खियाँ बटोरने लगे हैं. उन्हें छात्रों के आंदोलन का मुख्य मास्टरमाइंड कहा जा रहा है. पुलिस की ओर से कहा जा रहा है कि 24 जनवरी से पटना में शुरू हुए छात्र आंदोलन की पूरी पटकथा खान सर ने तैयार की थी. उनके कहने पर ही छात्र एकत्रित हुए और बाद में राज्यव्यापी आंदोलन शुरू हो गया. अब पुलिस ने छात्रों के बयान के आधार पर खान सर पर पत्रकार नगर थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. 


ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि खान सर कौन हैं जिनकी एक आवाज पर राज्य के हजारों छात्र आंदोलन के लिए एकजुट हो गये. खान सर पहले पहल कोरोना के दौर में वर्ष 2020 में चर्चित हुए थे. उन्होंने तब यूट्यूब पर कुछ वीडियो बनाकर डाले जो काफी तेजी से वायरल हुआ. उन्होंने आरटीपीसीआर और कोरोना को लेकर कुछ रोचक जानकारी दी थी. वहीं  पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत को वहां से वापस भेजने के लिए हो रहे विरोध प्रदर्शन की मिस्ट्री समझाते हुए उन्होंने पंचर बनाने और उसको लेकर एक समुदाय विशेष के खिलाफ टिप्पणी की थी जिसके बाद वे विवादों में घिर गए थे.  वहीं आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम आने के बाद भी खान सर का कुछ वीडियो वायरल हुआ. इसमें खान सर बता रहे हैं कि कैसे रेलवे ने छात्रों को छला है. 

खान सर के नाम को लेकर भी एक रहस्य बना हुआ है. कोई उन्हें अमित सिंह कहता है तो कोई उन्हें यूपी के गोरखपुर के फैजल खान बताने पर लगा है. लेकिन उनके मूल नाम और पैतृक गाँव को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है. अब पटना पुलिस ने लोकप्रिय शिक्षक खान सर सहित एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर और बाजार समिति के विभिन्न कोचिंग संचालकों के खिलाफ केस दर्ज किया है. दरअसल प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए छात्र किशन कुमार, रोहित कुमार, राजन कुमार और विक्रम कुमार ने पुलिस के सामने बयान था. उनके बयान के आधार पर पटना पुलिस ने आइपीसी की धारा 147, 148, 149, 151, 152, 186, 187, 188, 330, 332, 353, 504, 506 और 120बी के तहत  कोचिंग संचालकों पर मामला दर्ज किया गया. 

हालाँकि खान सर ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे ने नकार दिया है. उनके समर्थन में बड़ी संख्या में छात्र भी उतर आए हैं. वे सोशल मीडिया पर खान सर के समर्थन में पोस्ट कर रहे हैं. 


Suggested News