सरकार का दावा - बिहार में नहीं है चिकित्सकों की कमी, WHO के मानकों को करते हैं पूरा

सरकार का दावा - बिहार में नहीं है चिकित्सकों की कमी, WHO के मानकों को करते हैं पूरा

पटना। बिहार के सरकारी अस्पतालों में भले ही डॉक्टर नजर नहीं आते हैं। लेकिन बिहार सरकार ऐसा नहीं मानती है। बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टरों की नियुक्ति को लेकर अपना जवाब देते हुए कहा कि WHO के मानकों के अनुसार एक हजार की आबादी पर एक डॉक्टर की नियुक्ति होनी चाहिए। उस आधार पर बिहार में कुल 1.20 लाख चिकित्सकों की जरुरत है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने सदन को बताया कि फिलहाल बिहार में फिलहाल 1 लाख 19 हजार 612 चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। इस आधार पर बिहार में डॉक्टरों की कमी को राज्य सरकार ने पूरी तरह से भरने का काम पूरा कर दिया है। विपक्ष के द्वारा सरकार से यह जानकारी मांगी गई थी कि WHO के मानक को पूरा करती है या नहीं। इस दौरान उन्होंने बताया कि 40149 डॉक्टर हैं, 34257 होम्योपैथ, 33922 आयुर्वेद डॉक्टर, 5203 यूनानी डॉक्टर और दंत चिकित्सक हैं। जो मानक के आंकड़े को पूरा करता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान बिहार के अस्पतालों की स्थिति को बेहतर बताते हुए कहा यहां स्वास्थ्य सेवाओं में काफी सुधार किया जा रहा है और बड़ी संख्या में डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है।

Find Us on Facebook

Trending News