बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कौन बनेगा MLC? बीजेपी से 2 ब्रह्मर्षि और एक कायस्थ समाज के एमएलसी की अवधि हुई खत्म,अब किसका नम्बर...

कौन बनेगा MLC? बीजेपी से 2 ब्रह्मर्षि और एक कायस्थ समाज के एमएलसी की अवधि हुई खत्म,अब किसका नम्बर...

PATNA: बिहार विधान परिषद में विधायक कोटे की 9 सीटें खाली हुई हैं। 6 मई को सदस्यों की समयावधि समाप्त हो गई.वहीं राज्यपाल कोटे की भी 12 सीटों के अलावे स्नातक और शिक्षक कोटे की भी सीटें खाली हुई हैं. लेकिन लॉकडाउन की वजह से विधान परिषद की रिक्त हुई सीटों पर अभी चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. बताया जाता है कि जून के पहले हफ्ते में विधान परिषद की खाली हुई सीटों पर चुनाव को लेकर शेड्यूल जारी किए जायेंगे।

विधायक कोटे वाली 9 सीटें हुई है खाली

विधानपरिषद की जो 9 सीटें रिक्त हुई हैं उस पर तीन पर बीजेपी और बाकि की 6 सीटों पर जेडीयू के मेंबर थे।लेकिन इस बार बहुत कुछ उल्टा होने वाला है।विधायक कोटे की जिन 9 सीटों पर चुनाव होंगे उनमें से बीजेपी को अधिकतम 2 सीटों से हीं संतोष करना पड़ेगा.जबकि जेडीयू के खाते में 3 सीटें जायेंगी।वहीं इस बार राजद के खाते में 3 और कांग्रेस कोटे में 1 सीट जा सकती है. जेडीयू कोटे से मंत्री अशोक चौधरी का एक बार फिर से विधानपरिषद में जाना तय है।बाकि 2 चेहरे कौन होंगे यह क्लीयर नहीं है.

बीजेपी किसे भेजेगी उच्च सदन?

अगर बीजेपी की बात करें तो पार्टी के तीन मेंबर रिटायर हुए हैं। कृष्ण कुमार सिंह,राधामोहन सिंह और संजय मयूख का कार्यकाल खत्म हो गया है।राधामोहन शर्मा और कृष्ण कुमार सिंह भूमिहार समाज से आते हैं तो संजय मयूख कायस्थ समाज से।बीजेपी में अँदरखाने में चर्चा शुरू है कि आखिर इस बार कौन बाजी मारेगा? बीजेपी से 2 ब्रह्मर्षि और एक कायस्थ समाज के एमएलसी की अवधि खत्म हुई है।क्या फिर से इन तीन चेहरों में 2 की वापसी होगी या कोई नया चेहरा होगा? इस बार किसका नम्बर होगा इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं.पार्टी के नेता भी इस पर मंथन शुरू कर दिए हैं.वैसे सिर्फ विधायक कोटे से हीं नहीं राज्यपाल कोटे की भी 12 सीटें 23 मई को खाली हो गई हैं।लिहाजा बीजेपी-जेडीयू नेतृत्व के सामने नेताओं को सेट करने का ऑप्शन मौजूद है.

जानिए विधायक कोटे वाले कौन-कौन एमएलसी हुए रिटायर

मंत्री अशोक चौधरी, मो.हारून रशीद, हीरा प्रसाद बिंद, कृष्ण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, सोनेलाल मेहता और राधा मोहन शर्मा शामिल हैं।

Suggested News