बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बीजेपी से किसको मिलेगा राज्य सभा का टिकट? स्टेट कोर कमिटी ने इन 6 नामों का भेजा प्रस्ताव....

बिहार बीजेपी से किसको मिलेगा राज्य सभा का टिकट? स्टेट कोर कमिटी ने इन 6 नामों का भेजा प्रस्ताव....

PATNA : बिहार में 5 सीटों पर राज्यसभा के चुनाव हो रहे हैं. इनमें से तीन जेडीयू के तो दो बीजेपी कोटे से सीट खाली हुई है. संख्या बल के हिसाब से इस बार जेडीयू से दो, बीजेपी से एक और महागठबंधन से दो उम्मीदवार राज्यसभा जाएंगे. 

इन 5 सीटों में बीजेपी के दो राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो गया है. इन 2 सीटों में बीजेपी को 1 सीट मिलना है.  क्योंकि संख्या बल के हिसाब से बीजेपी एक उम्मीदवार को राज्यसभा भेज सकती है. बीजेपी के दो वरिष्ठ नेता डॉ सीपी ठाकुर और आरके सिन्हा का कार्यकाल पूरा हो गया है. बीजेपी 1 सीट पर किसे अपना प्रत्याशी बनाए. इसको लेकर माथापच्ची कर रही है. 

एक तरफ डॉ सीपी ठाकुर भूमिहार जाति से आते हैं लिहाजा उनकी उम्मीदवारी काटकर उसी समाज के किसी नेता को राज्यसभा भेजने का दबाव है. वहीं दूसरी तरफ आर के सिन्हा कायस्थ वर्ग से आते हैं और आर एस एस में उनकी मजबूत पकड़ है. इतना तो तय है कि बीजेपी को जो 1 सीट मिला है. उसमें इन्हीं 2 जातियों में से किसी एक को राज्यसभा का टिकट दिया जाएगा.

बिहार BJP ने 6 नामों का भेजा प्रस्ताव

बिहार बीजेपी कोर कमेटी की आज बैठक हुई. प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय समेत कोर कमेटी के अधिकांश सदस्य मौजूद रहे. जानकारी के अनुसार कोर कमेटी ने 6 नामों का प्रस्ताव केंद्र को भेज दिया है. अब राष्ट्रीय कोर कमिटी उम्मीदवार पर अंतिम निर्णय लेगी. 

जानकारों का कहना है कि बिहार कोर कमेटी में 6 नामों का जो प्रस्ताव भेजा है. उनमें दोनों वरिष्ठ नेता जिनका कार्यकाल खत्म हो रहा है यानी कि डॉ सीपी ठाकुर और आर के सिन्हा समेत अन्य 4 नए चेहरों का प्रस्ताव भेजा है. जानकारी के अनुसार अन्य 4 नाम जो केंद्र को भेजे गए हैं वे भूमिहार और कायस्थ जाति से आते हैं. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News