बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार का नाम क्यों पड़ा क्विंटलवा बाबा ?

नीतीश कुमार का नाम क्यों पड़ा क्विंटलवा बाबा ?

PATNA : सीएम नीतीश कुमार ने आज खुद ही रहस्योद्धाटन किया है की कुछ साल पहले उनके नाम को बदल दिया गया था। उन्हें लोग क्विंटलवा बाबा के नाम से पुकारने करने लगे थे। वे जब सीमांचल के इलाके में गए तो कुछ लोगों ने कहा की अब उनका नाम क्विंटलवा बाबा हो गया है। जब उन्होंने पूछा कि उनका नाम क्विंटलवा बाबा क्यों रखा गया है ? तब पता चला की चला की बाढ पीड़ितों के लिए उन्होनें 1 क्विंटल अनाज देने का आदेश दिया है। इसी से खुश होकर बाढ़ पीडितों ने उनका नया नामकरण क्विंटलवा बाबा कर दिया है।

 नीतीश का नाम कैसे पड़ा क्विंटलवा बाबा

पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित बिहार आपदा प्रबंधन प्राधिकार की स्थापना दिवस कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने कहा की 2007 में बिहार में आयी प्रलयंकारी बाढ़ और 2008 मे कुसहा त्रासदी के पीड़ितों के लिए हमने सरकार का खजाना खोल दिया था। हमने हर पीड़ित परिवार को एक-एक क्विंटल अनाज देने का आदेश दिया था। सब के घरों में 1-1 क्विंटल अनाज पहुंचने लगा। इसी से खुश होकर महिलाओं नें मेरा नाम बदल दिया। इस इलाके में मेरा नाम क्विंटलवा बाबा हो गया।

बिहार के लोग पुराना कपड़ा नहीं पहनेंगे- नीतीश

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग कुसहा त्रासदी के बाद पीड़ितों को पुराना कपड़ा देने का आँफर दिया था। हमने सीधा मना कर दिया और कहा कि खबरदार कोई पुराना कपड़ा दिया तो। बिहार के लोग पुराना कपड़ा नही पहनते। हमने पीड़ितों के लिए नये कपड़े की व्यवस्था की थी।

सरकारी खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का

सीएम नीतीश नें कहा की बिहार हमेशा बाढ़ और सुखाड़ से परेशान रहता है। इस बार बिहार सूखाग्रस्त है। संभावना यही दिखती है कि जून 2019 तक बिहार में हालात सामान्य होने की बजाए और गंभीर होगी। लिहाजा हमने अधिकाऱियों को कह दिया की तैयार रहें। अब कई जिलों में पेयजल का संकट आने वाला है । लिहाजा हम पेयजल संकट से निबटने को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

Suggested News