बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी में 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी देने वाली कांग्रेस की सीएम फेस क्यों हो सकती है प्रियंका गाँधी

यूपी में 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी देने वाली कांग्रेस की सीएम फेस क्यों हो सकती है प्रियंका गाँधी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री कौन होगा यह बड़ा सवाल है. लेकिन शुक्रवार को यूपी में कांग्रेस की चुनावी कमान संभाल रही प्रियंका गाँधी ने सीएम पद को लेकर अपने नाम की ओर परोक्ष इशारा किया. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने शुक्रवार को परोक्ष रूप से कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी का चेहरा वह खुद हैं, हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह चुनाव लड़ेंगी या नहीं। मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस की ओर से चेहरे के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘क्या आपको कोई दूसरा चेहरा नजर आ रहा है?’

यूपी में युवाओ को समर्पित कांग्रेस के युवा घोषणा पत्र को जारी करने के दौरान प्रियंका ने खुद को सीएम का चेहरा बताने का इशारा कर भविष्य की राजनीति के लिए बड़ा संकेत दिया है. दरअसल अब तक यूपी का कांग्रेस का चुनावी अभियान प्रियंका गाँधी ही लीड कर रही हैं. ऐसे में मतदाताओं में कांग्रेस के प्रति भरोसा जगाने के मकसद उन्होंने खुद को फ्रंट लाइन पर रखकर मुकाबले को कांग्रेस की ओर रखने की रणनीति बनाई है.  दरअसल यूपी में भाजपा से योगी आदित्यनाथ और सपा से अखिलेश यादव सीएम के चेहरे हैं. वहीं बसपा की ओर से मायावती को ही सीएम चेहरा माना जा रहा है. ऐसे में कांग्रेस के लिए बेहद जरूरी है कि वह अपना पत्ता खोले. प्रियंका गाँधी के नाम पर यूपी में कांग्रेस अपना मजबूत सीएम चेहरा पेश करने की तयारी में है. संभवतः इसी को ध्यान में रखकर प्रियंका गाँधी ने अपने लिए सीएम फेस की बात कही है. अगर ऐसा हुआ तो प्रियंका गाँधी अपने नेहरु-गाँधी परिवार की पहली नेता होंगी जो किसी राज्य के मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी करेगी. 


शुक्रवार को युवाओं को समर्पित घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस ने युवाओं को राज्य में 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी दी है. साथ ही सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की फीस माफ होगी. परीक्षार्थियों के लिए बस, रेल यात्रा मुफ्त होगी. सरकारी विभागों में 8 लाख पद महिलाओं के लिए लाए जाएंगे.  इसी तरह सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों के 1.50 लाख खाली पद भरे जाएंगे. माध्यमिक शिक्षा में 38 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं, उन्हें भरा जाएगा. उच्च शिक्षा में 8 हजार शिक्षकों के खाली पदों को भरा जाएगा. डॉक्टरों के 6 हजार खाली पदों को भरा जाएगा. पुलिस विभाग के 1 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा. 20 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 27 हजार सहायिकाओं के पदों को भरा जाएगा.  संस्कृत शिक्षकों के 2 हजार खाली पदों को भरा जाएगा.  जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा. परीक्षाओं और जॉइनिंग की तारीख तय होगी. 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी. 

कांग्रेस ने कहा है कि सीड स्टार्टअप फंड के लिए 5 हजार करोड़ रुपए का बजट होगा. प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसलिंग करेगा. मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा. अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा. कुल मिलकर 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी होगी. 


Suggested News