मांझी की मांग होगी पूरी ? चार MLA वाला दल मांग रहा 24 में 2 सीट, पिछले साल 'भाव' नहीं मिलने पर मांगा था न्याय

मांझी की मांग होगी पूरी ? चार MLA वाला दल मांग रहा 24 में 2 सीट, पिछले साल 'भाव' नहीं मिलने पर मांगा था न्याय

PATNA: बिहार में विप की 24 सीटों पर चुनाव होने हैं। सीट बंटवारे पर एनडीए व महागठबंधन में शामिल दलों के बीच टकराव है। एनडीए के भीतर जीतनराम मांझी ने एक फिर से बड़ी डिमांड कर दी है। चार विधायकों वाली जीतनराम मांझी की पार्टी 'हम' ने 24 में 2 सीटों की नई मांग रखी है। विधानसभा चुनाव में मांझी को भले ही 243 में महज सात सीटें मिली हो लेकिन विप की 24 में 2 सीट चाहिए। हालांकि इसके पहले जीतनराम मांझी ने राज्यपाल कोटे में मनोनयन वाली 12 सीटों पर डिमांड रखी थी। लेकिन बीजेपी-जेडीयू ने सिरे से खारिज कर दिया था। एऩडीए के दोनों बड़े घटक दलों की तरफ से मांझी और सहनी को एक भी सीट नहीं देने की सहमति बनी।

4 विधायकों वाली पार्टी मांग रही 2 सीट

2020 विधानसभा चुनाव से पहले जीतनराम मांझी ने नीतीश कुमार से समझौता किया था। समझौते के तहत जेडीयू ने अपने कोटे से विस की 7 सीटें दी थी। यानी 243 सीटों पर हुए बंटवारे में मांझी को केवल सात सीट से संतोष करना पड़ा था।  इन सात सीटों में चार पर हम के कैंडिडेट चुनाव जीत कर आये। मार्च 2021 में विधानपरिषद की 12 सीटों में मांझी और सहनी ने एक-एक सीट की मांग की थी। लेकिन दोनों दल की मांग खारिज कर दी गई। बिहार विधान परिषद में 12 सदस्यों के मनोनयन पर विकासशील इंसान पार्टी व हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा ने नाराजगी का इजहार करते हुए इंसाफ की मांग की थी। मांझी और सहनी ने कहा था कि गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया गया । 20 मार्च 2021 को 'हम' के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा था कि एनडीए का हिस्सा होने के नाते 'हम' और 'वीआइपी' को एक-एक सीट मिलनी चाहिए थी। मनोनयन के पहले एनडीए की रायशुमारी नहीं की गई। 'हम' और 'वीआइपी' जैसे सहयोगी दलों का ख्याल नहीं रखा गया. 

मांझी पहले भी कर चुके हैं कई डिमांड

एक बार फिर से मांझी ने नया दांव खेला है और 24 सीटों में 2 पर अपनी दावेदारी पेश की है. हालांकि इनकी दावेदारी पर बीजेपी-जेडीयू कितना विचार करेगी पहले के वाकयों से ही साफ हो रहा। बुधवार को हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख जीतन राम मांझी की तरफ से नई शर्त रखी गई है। जीतन राम मांझी अपनी पार्टी के लिए विधान परिषद की दो सीटें चाहते हैं. पार्टी प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा है कि 'हम' को समस्तीपुर और गया से विधान परिषद की उम्मीदवारी चाहिए. उन्होंने कहा, राजग में सभी घटक दलों को सम्मान जनक तरीके से हक चाहिए. हम ने इसलिए मात्र दो सीटों की मांग की है. पार्टी के लिए सम्मानजनक सीटें चाहते हैं और इसलिए आगामी चुनाव में दोनों सीटों पर हमने दावेदारी की है.

Find Us on Facebook

Trending News