विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र और स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्धसेवा मेडल

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र और स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्धसेवा मेडल

NEWS4NATION DESK : विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को सेना के तीसरा सबसे बड़ा सम्मान वीर चक्र दिया जायेगा। अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस के दिन (15 अगस्त) इससे नवाजा जाएगा। बता दें कि वीर चक्र युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं।

वहीं अभिनंदन के साथ ही वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्धसेवा मैडल से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह मैडल 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच डॉग फाइट के बेहतरीन तरीके से फ्लाइट कंट्रोलर का कार्य करने के लिए दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद भारत की ओर से बालकोट में एयर स्ट्राइक किया गया था। एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने अगले ही दिन यानी 27 फरवरी को कुछ एफ-16 विमानों को कश्मीर में भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए भेजा था। लेकिन भारतीय वायुसेना की मुस्तैदी से उसके नापाक मंसूबे ध्वस्त हो गए। भारत के मिग-21 बाइसन और मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया था।

मिग-21 के पायलट अभिनंदन ने डॉग फाइट में पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान भारतीय विमान भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरा था और अभिनंदन को बंदी बना लिया गया था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से एक मार्च को उन्हें छुड़ा लिया था।


Find Us on Facebook

Trending News