बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संसद का शीतकालीन सत्र : पीएम ने सभी सांसदों को दी बधाई, कहा- सरकार सभी मुद्दों पर बहस को तैयार

संसद का शीतकालीन सत्र : पीएम ने सभी सांसदों को दी बधाई, कहा- सरकार सभी मुद्दों पर बहस को तैयार

NEWS4NATION DESK : आज सोमवार से लोकसभा और राज्यसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद का सत्र शुरू होने से पहले कहा कि यह 2019 का अंतिम सत्र है। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह राज्यसभा का 250वां सत्र है। इस सत्र के दरमियान 26 नवंबर को हमारा संविधान दिवस पड़ेगा। इस दिन हमारे संविधान को 70 वर्ष पूरे हो जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में मुझे लगभग सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलने का अवसर मिला। पिछला सत्र सभी सांसदों के समर्थन और सक्रिय भागीदारी के कारण अभूतपूर्व था, जो न केवल सरकार या ट्रेजरी बेंच की ही नहीं बल्कि संपूर्ण संसद की उपलब्धि है। 

पीएम ने कहा कि हम सभी मुद्दों पर खुलकर चर्चा चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि गुणवत्तापूर्ण बहस होनी चाहिए, संवाद और चर्चा होनी चाहिए, सभी को संसद में चर्चा को समृद्ध बनाने में योगदान देना चाहिए।

वहीं लोकसभा में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि संसद बहस, चर्चा और वार्ता के लिए होती है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हम प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ पार्टी से उम्मीद करते हैं कि आम जनता के हित से जुड़े सभी मुद्दों पर संसद के अंदर चर्चा की अनुमति दी जानी चाहिए। संसद बहस, चर्चा और वार्ता के लिए होती है। सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह विपक्षी दलों को अपने विचार व्यक्त करने, अपनी राय को उचित तरीके से रखने दे। यह संसदीय लोकतंत्र का सार है।

Suggested News