गुरु जी के सहयोग से पढ़ाई के साथ खेती भी करेंगे सरकारी स्कूल के बच्चे

गुरु जी के सहयोग से पढ़ाई के साथ खेती भी करेंगे सरकारी स्कूल के बच्चे

PATNA : अब सरकारी स्कूल के बच्चे कलम के साथ कुदाल का भी प्रयोग करेंगे। जी हां अब पढ़ाई भी और खेती भी। मतलब गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के साथ खेती के भी गुर बच्चे स्कूल में सीखेंगे।

स्कूल में पोषण वाटिका होगा विकसित

बिहार सरकार  द्वारा बच्चों को पोषक तत्व देने हेतु स्कूल परिसर में ही पोषण वाटिका विकसित करने का निर्णय लिया गया है। यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा तय की गई है। पोषण वाटिका योजना के तहत खेती के सामान के लिये सरकार के द्वारा पैसा भी दिया जाएगा । बिहार में 20 हजार स्कूलों में पोषण वाटिका विकसित करने कि योजना है। पोषण वाटिका विकसित करने हेतु स्कूलों से जमीन और चहारदीवारी का पूरा ब्यौरा मांगा गया है। 

सूबे के 20 हजार स्कूलों में दिए जाएंगे 5 हजार रु

बता दें कि राज्य में करीब 72 हजार स्कूल है इसमें से पांचवीं से आठवीं तक के 20 हजार स्कूलों में पोषण वाटिका योजना लागू की जाएगी ।

बिहार सरकार ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। पोषन वाटिका योजना के तहत स्कूलों को कुदाल ,खाद,बीज सहित खेती करने का पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। इसमे से 2 हजार रुपये राज्य सरकार देगी।बच्चे गुरुजी के सहयोग से खेती करेंगे।इस बाबत  शिक्षा विभाग के निदेशक ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया  है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News