पांच महीने के अंदर कश्मीर में 101 आतंकियों का सफाया, नई भर्तियां सुरक्षा बलों के लिए बनी है चिंता की सबब

पांच महीने के अंदर कश्मीर में 101 आतंकियों का सफाया, नई भर्तियां सुरक्षा बलों के लिए बनी है चिंता की सबब

NEWS4NATION DESK : कश्मीर में आतंकवादियों के सफाये का अभियान जोरों पर है। इस वर्ष अभी पांच महीने के अंदर ही 101 आतंकवादियों को ढेर किया जाए चुका है। जिनमें 23 विदेशी आतंकवादी भी शामिल हैं। महज पांच महीने के अंदर इतनी बड़ी संख्या में आतंकियों के सफाए के बावजूद घाटी में नए आतंकवादियों की भर्ती की सूचना सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है।

अधिकारियों की माने तो इस वर्ष 31 मई तक अलकायदा से जुड़े आतंकी गुट अंसारगजवात-उल-हिंदका प्रमुखजाकिर मूसा जैसे टॉप कमांडर समेत 101 आतंकी मारे गए। इनमें जिनमें 23 विदेशी और 78 स्थानीय आतंकी शामिल हैं। मारे गए आतंकवादियों में सबसे ज्यादा संख्या शोपियां से है जहां 16 स्थानीयआतंकियों समेत 25 आतंकवादी मारे गए। पुलवामा में 15, अवंतीपुरा में 14 और कुलगाम में 12 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर किया।
 
इतनी बड़ी कार्रवाई के बावजूद दक्षिण कश्मीर के इन अति संवेदनशील क्षेत्रों से युवाओं के विभिन्न आतंकी समूहों में शामिल होने का सिलसिला भी जारी है। अधिकारियों ने बताया कि मार्च महीने से 50 युवक अनेक आतंकी संगठनों में शामिल हो चुके हैं। उनके मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों को उन नए आतंकियों तक जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति रोकने का बेहतर तरीका खोजना होगा। अधिकारियों के मुताबिक, हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों के अंसार गजवात-उल-हिंद में शामिल होने के मामले बढ़े हैं।
 
आतंकवाद से मुकाबला करने या इसके लिए रणनीति बनाने में शामिल अधिकारियों का मानना है कि आतंकवाद निरोधक नीति पर दोबारा विचार करने की जरूरत है। इसके अलावा युवाओं को आतंकवाद की बुराइयां समझाने के लिए उनके तथा उनके माता-पिता के साथ बात करने की जरूरत है।

Find Us on Facebook

Trending News