WOMAN'S WORLD CUP : वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने दर्ज की धमाकेदार जीत, बन गए कई नए रिकॉर्ड

WOMAN'S WORLD CUP : वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने दर्ज की धमाकेदार जीत, बन गए कई नए रिकॉर्ड

DESK : भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप के तीसरे मैच में 155 रन के बड़े अंतर से हरा दिया है। 318 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने अपनी पारी की शुरुआत काफी तेज तरीके से की और पहले विकेट के लिए सौ रन से अधिक की साझेदारी कर भारतीय टीम के लिए खतरे की घंटी बजानी शुरू कर दी। लेकिन 12वें ओवर में मिली पहली सफलता के बाद वेस्टइंडीज  पूरी तरह से लड़खड़ा  गई और पूरी टीम 40वें ओवर में सिर्फ 162 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही भारत ने पिछले मैच में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद फिर से लय हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज के लिए डिएंड्रा डॉटिन (62) टॉप स्कोरर रहीं। वहीं भारत की ओर से स्नेह राणा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। लेकिन इसके बाद मिताली राज सहित तीन खिलाड़ी जल्दी पवेलियन  लौट गए। जिसके बाद लड़खड़ाती पारी को हरमीनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने संभाला। दोनों ने शतक बनाते हुए भारतीय टीम के स्कोर को 317 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। विश्व कप में भारतीय टीम पहली बार 300 रन के स्कोर के पार पहुंची है। भारतीय पारी में मंधाना ने 119 बॉल में 123 रन बनाए। वहीं, हरमनप्रीत के बल्ले से 109 रन निकले।

हरमनप्रीत का चौथा शतक

हरमनप्रीत ने अपना चौथा शतक बनाया। इनमें तीन शतक उन्होंने विश्व कप में खेलते हुए बनाए हैं। पंजाब की इस खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप में पहला शतक 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था। वहीं, दूसरा शतक उनके बल्ले से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में आया था। वहीं मंधाना ने विश्व कप में दूसरा शतक बनाया।

मिताली ने विश्व रिकार्ड

भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने कप्तानी में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गईं हैं। मिताली आज 24वीं बार वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रही हैं। इस मामले में मिताली ऑस्ट्रेलिया की महान कप्तान बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने विश्व कप के 23 मैचों में कप्तानी की थी।

झूलन गोस्वामी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मैच में जैसे ही झूलन गोस्वामी ने अनीसा मोहम्मद का विकेट लिया। वो महिला विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं। उन्होंने सर्वाधिक 40 विकेट झटके हैं।


Find Us on Facebook

Trending News