बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वृद्धा पेंशन के लिए प्रखंड कार्यालय का सालों से चक्कर लगा रही महिलाएं, बीडीओ ने तकनीकी गड़बड़ी का दिया हवाला

वृद्धा पेंशन के लिए प्रखंड कार्यालय का सालों से चक्कर लगा रही महिलाएं, बीडीओ ने तकनीकी गड़बड़ी का दिया हवाला

SHEKHPURA : बरबीघा प्रखंड के अलग-अलग गांव की आधा दर्जन बुजुर्ग महिलाएं वृद्धा पेंशन और विधवा पेंशन के लिए पिछले एक साल से कार्यालय का चक्कर लगा रही है। मंगलवार को कार्यालय पहुंची प्रखंड के मालदह गांव निवासी ममता देवी ने बताया कि वे महज 22 वर्ष की उम्र में ही विधवा हो गई थी। पिछले बीस बर्षो से उन्हें विधवा पेंशन का लाभ मिल रहा था। लेकिन अचानक से पिछले एक वर्षों से उनका विधवा पेंशन बंद कर दिया गया है। वे महीने में चार पांच बार कार्यालय आकर कारण जानने का प्रयास करती है। हर बार उन्हें सिर्फ कंप्यूटर में गलत नाम अपलोड हो जाने का हवाला देकर लौटा दिया जाता है। कई बार आवेदन देने के बावजूद उनकी समस्याओं का समाधान करके उनकी विधवा पेंशन को पुनः चालू नहीं किया जा सका है। इसी तरह मालदह पंचायत के ही मलिलचक गांव निवासी कारी देवी,चमेली देवी,कबिता देवी सहित के कई अन्य महिलाओं ने बताया कि उन लोगों का भी वृद्धा पेंशन बंद हो गया है। पिछले एक वर्ष से अधिक समय से कार्यालय का चक्कर लगा रही हूँ। लेकिन उन लोगों की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। इस मामले पर प्रखंड विकास पदाधिकारी भरत कुमार सिंह ने बताया कि कुछ तकनीकी खराबी की वजह से संबंधित लाभार्थी के खातों में फॉल्ट पाया गया होगा। इस वजह से उन लोगों के खातों में पेंशन की राशि नहीं जा रही होगी। सभी लोगों के खातों की बारीकी से जांच कर कर समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा।

उधर बरबीघा प्रखंड कार्यालय के सूचना एवं प्रौद्योगिकी भवन सभागार में मंगलवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में इंदिरा आवास सहायकों के साथ समीक्षात्मक बैठक किया गया। इस बैठक में प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी, इंदिरा आवास सहायक व पंचायतों से विकास मित्र शामिल हुए। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी भरत कुमार सिंह ने साफ लफ्जो में इंदिरा आवास सहायकों को लाभार्थी को चिन्हित करके जल्द से जल्द इंदिरा आवास योजना का लाभ दिलवाने का आदेश दिया। उन्होंने विकास मित्रों से भी आग्रह करते हुए कहा कि अपने-अपने पंचायत में आवेदन करने वाले सही लाभार्थी को चिन्हित करने में इंदिरा आवास सहायकों की मदद करें। ताकि योग्य लाभुकों को इंदिरा आवास योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रखंड के सभी 9 पंचायतों को मिलाकर 3081 लाभुकों को इंदिरा आवास योजना का लाभ देना निर्धारित किया गया है। 

लक्ष्य के अनुरूप अब तक लगभग 900 लाभुकों का ही रजिस्ट्रेशन किया गया है। उन्होंने बताया कि इंदिरा आवास योजना का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति और जनजाति को ही प्राथमिकता दिया जाना है। उन्होंने विकास मित्रों और इंदिरा आवास सहायकों को जल्द से जल्द लक्ष्य के अनुरूप लाभार्थी को चिन्हित करके आवेदन दिलवाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा नीरा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी ताड़ी बेचकर अपनी आजीविका चलाने वाले परिवारों का सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि अभी सिर्फ सर्वेक्षण करके ऐसे परिवारों की सूची बनाई जाएगी। बाद में राज्य सरकार के निर्देशानुसार नीरा उद्योग से संबंधित कार्यों को बढ़ावा मिलने पर ऐसे परिवारों को उसी से जोड़ा जाएगा। 

शेखपुरा से राकेश रौशन की रिपोर्ट 

Suggested News