बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दीघा में नए सिक्स लेन पुल बनाने का काम इसी साल होगा शुरू, इतने करोड़ की लागत से होगा निर्माण

दीघा में नए सिक्स लेन पुल बनाने का काम इसी साल होगा शुरू, इतने करोड़ की लागत से होगा निर्माण

PATNA : पटना में गंगा नदी पर गांधी सेतु और जेपी सेतु के बाद एक और पुल के निर्माण को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। दीघा के जेपी सेतु के समानांतर भी नए सिक्स लेन पुल का निर्माण अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। 

4.5 किमी लंबा होगा पुल

हाल में इस पुल के निर्माण को लेकर केंद्र की टीम ने अपना सर्वे रिपोर्ट तैयार किया था। जिसके अनुसार दीघा में जेपी सेतु के समीप दूसरे पुल का निर्माण किया जाएगा। जो कि दीघा और सोनपुर को जोड़ेगा। हालांकि यह सिर्फ सड़क पुल होगा। सर्वेक्षण में शामिल अधिकारियों के अनुसार इस पुल का निर्माण केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय करेगा। जो कि 4.5 किमी लंबा होगा। जेपी सेतु के पश्चिमी हिस्से के 180 मीटर दूरी पर बननेवाले इस पुल की चौड़ाई 40 मीटर होगी। इस पुल के निर्माण पर 2200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस पुल का निर्माण साढ़े तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा।

क्यों पड़ी पुल की जरुरत

फिलहाल पटना से उत्तर बिहार जाने के लिए भारी वाहनों को गांधी सेतु और जेपी सेतु पर निर्भर रहना पड़ता है। लेकिन इस पुल पर भारी वाहनों की दबाव अधिक बढ़ गया है। ऐसे में दोनों सेतु पर अधिक दबाव था। जिसके कारण नए पुल की जरुरत महसूस की जा रही थी। अब नया सिक्स लेन पुल इन दोनों सेतु के विकल्प के रूप में काम करेगा।


 





Suggested News