बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में क्वारंटाइन सेन्टर में रहनेवाले मजदूरों ने किया सड़क जाम, कहा नहीं मिलता पौष्टिक आहार

गया में क्वारंटाइन सेन्टर में रहनेवाले मजदूरों ने किया सड़क जाम, कहा नहीं मिलता पौष्टिक आहार

GAYA : लॉक डाउन की वजह से लाखों प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों में फंस गए थे. अब श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से उन्हें बिहार लाया जा रहा है. यहाँ आने के बाद उन्हें प्रखंडों में बने क्वारंटाइन सेन्टर में रखा जा रहा है. जहाँ उनके खाने-पीने और रहने की व्यवस्था की गयी है. हालाँकि इन क्वारंटाइन सेन्टर पर मजदूरों द्वारा हंगामा करने का सिलसिला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. 

ऐसा ही मामला गया जिले के डुमरिया प्रखंड के मैगरा मध्य विद्यालय में बनाए गए क्वारंटाइन सेन्टर पर सामने आया है. जहाँ प्रवासी मजदूरों ने सड़क जाम कर दिया. इसके पहले भी आईटीआई क्वारंटाइन सेन्टर पर प्रवासी मजदूरों ने खाना के शिकायत को लेकर हंगामा किया था. बताते चलें कि मैगरा मध्य विद्यालय में बनाए गए क्वारंटाइन सेन्टर में 147 लोग है. जिसमें 10 महिलाएं है. इनमें 21 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. 

प्रवासी मजदूरों ने आरोप लगाते हुए बताया कि जो खाना दिया जा रहा है, उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं है. सरकार ने पौष्टिक आहार देने की घोषणा की है. लेकिन यहां कुछ नहीं मिल रहा है. उन्होंने कहा की जो क्वारंटाइन सेंटर की अवधि पूरा कर घर जा रहे हैं. उन लोगों को सरकारी सहायता राशि भी नहीं दिया जा रहा है. मजदूरों ने बताया की एक चापाकल और एक शौचालय की सुविधा है. उसे भी साफ सुथरा नहीं रखा जाता है. जिससे परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  

वहीँ कुछ मजदूरों का कहना है कि रात्रि में खुले छत में सोए हैं. जो लोग पहले कई दिनों से रह रहे हैं. उसी  कमरे में नए लोगो को रखा जा रहा है. एक ही शौचालय है, जिसका लगभग डेढ़ सौ मजदूर उपयोग करते हैं. जबकि एक साथ रहने से संक्रमण का भय बना हुआ है. यहाँ सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ख्याल नहीं रखा जा रहा है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News