AES/JE बीमारी विषय पर कार्यशाला का आयोजन, बीमारी के रोकथा व बचाव के उपायों पर हुई चर्चा

AES/JE बीमारी विषय पर कार्यशाला का आयोजन, बीमारी के रोकथा व बचाव के उपायों पर हुई चर्चा

GAYA : आज जिले में बढ़ते एईएस/जेई रोग से बचाव की तैयारी एवं समीक्षा हेतु एक कार्यशाला का आयोजन यूनिसेफ की सहयोग से स्थानीय होटल महाबोधि, बोधगया में आयुक्त, मगध प्रमंडल,गया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यशाला का उद्घाटन मगध प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार पाल ने दीप प्रज्जवलित कर किया। 

कार्यशाला में मगध प्रमंडल के सभी जिलों गया,जहानाबाद,अरवल,नवादा और औरगाबाद के अलावा नालंदा जिला के सभी जिलाधिकारी, सिविल सर्जन,एसीएमओ,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक,भीबीडीओ, केटीएस,डीपीआरओ एवं डीपीओ (आईसीडीएस) प्रमुख रूप से शामिल हुए। 

इस मौके पर आयुक्त पंकज पाल, मगध प्रमंडल ने बताया कि जानलेवा मस्तिष्क ज्वर रोग मच्छर के काटने से फैलता है, अतः साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, खासकर वैसे इलाके जहां सुअर पालन का कार्य किया जाता है । साथ ही उन्होने मगध प्रमंडल में पड़ने वाले सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर इस रोग के प्रबंधन हेतु सभी तरह की तैयारी सुदृ़ढ़ करने का निर्देश दिया। 

कार्यक्रम में यूनिसेफ के स्वास्थ्य विषेषज्ञ, डॉ. सैय्यद हुब्बै अली ने बताया कि यह बीमारी मानसून आने के पश्चात मगध प्रमंडल में सक्रिय हो जाता है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी से बचाव हेतु यूनिसेफ के 60 समन्वयकों के द्वारा प्रमंडल के चिन्हित प्रखंडों में घर-घर जाकर आमजन को इस बीमारी के लक्षण एवं उनके बचाव के बारे में विस्तृत रूप से जागरूक करेगें तथा वैसे बच्चे जिनमें इस बीमारी के लक्षणों पाये जायेगें वैसे बच्चों को यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में ईलाज हेतु आशा/ऑगनबाड़ी अथवा एएनएम को सहयोग प्रदान करेगें। साथ ही इस बीमारी से बचाव हेतु जागरूकता फैलाने के लिए उद्देश्य से यूनिसेफ के द्वारा करीब 1500 नुक्कड़ नाटक एवं 300 फिल्मों के माध्यम से समुदाय को जागरूक किया जायेगा ।

कार्यषाला में राज्य स्वास्थ्य समिति,बिहार पटना के अपर कार्यपालक निदेशक करूणा कुमारी भी मौजुद रही। उन्होनें बताया कि यह बीमारी खासकर मच्छर के काटने से फैलता है। अतः उन्होने सभी प्रभावित क्षेत्रों में डीडीटी के छिड़काव कराने का निर्देश दिया।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News