बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

World Breastfeeding Week: स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन, DDC ने कार्यक्रम की शुरुआत

World Breastfeeding Week: स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन, DDC ने कार्यक्रम की शुरुआत

KHAGARIA: विश्वभर में 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों, खासकर आधी आबादी और कम उम्र में मां बनने वाली महिलाओं को स्तनपान के संबंध में जागरूक कराना है। विश्व भर में इन 7 दिनों में कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम सहित नाटक और वाद-विवाद का आयोजन किया जाता है। 

इस कड़ी में खगड़िया जिले में विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। यह आयोजन सदर अस्पताल परिसर में आयोजित किया गया। जिसे जिले की डीडीसी अभिलाषा शर्मा और अस्पताल के प्रबंधक शशिकांत कुमार ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नवजात बच्चों को मां का दूध दिया जाए, इसको लेकर यह जसगरुक्त रैली शहर में निकली गयी। ‘मां का दूध है अमृत समान, 6 माह तक सिर्फ स्तपान’ का नारा लगाते स्वास्थ्यकर्मियों ने शहर में भ्रमण किया।

 मौके पर उप-विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने कहा कि मां का दूध उनके नवजात शिशुओं के लिए बेहतर आहार होता है। यह बच्चों में इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। लिहाजा प्रसव के बाद जच्चा अपने बच्चों को 6 माह तक स्तनपान कराए। पहले 6 महीने में बाजार के दूध से दूरी बनाए। इसी को लेकर स्वास्थ्य विभाग के तरफ से आज इस रैली और नाटक का आयोजन हुआ।कार्यक्रम में अस्पताल के डॉक्टर, ANM और स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

Suggested News