गया में आज से शुरू होगा विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी करेंगे उद्घाटन

गया में आज से शुरू होगा विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी करेंगे उद्घाटन

GAYA : गया के विष्णुपद मंदिर में आज शाम 4 बजे विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला-2019 का आगाज हो जायेगा. इस मेले का उद्घाटन बिहार सरकार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि सहित कई लोग करेंगे. इस मौके पर कई सांसद, विधायक, एमएलसी और गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे. मेले की शुरुआत को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गयी है. 

इस संबंध में गया के एसएसपी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि मेला क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. पूरे मेला क्षेत्र में 72 पुलिस शिविर लगाए गए हैं. जहां पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. हमारा यह प्रयास होगा कि मेला में आने वाले तीर्थ यात्रियों को कहीं कोई परेशानी ना हो. देवघाट पर देखा जाता है कि यात्रियों का सामान गायब कर दिया जाता है. इसे लेकर देवघाट पर वाच टावर बनाया गया है. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. इसके अलावा कोई शिकायत मिलती है तो अविलंब कार्रवाई की जाएगी. बाहर से भी पुलिस बल मंगाया गया है. जिनकी प्रतिनियुक्ति मेला परिसर में की गई है.

वही इस संबंध में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि चंद घंटों बाद मेला का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के द्वारा किया जाएगा. यात्रियों के आवासन, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था की गई है. यात्रियों के लिए चिकित्सा शिविर भी लगाए गए हैं. जहां 24 घंटे चिकित्सक मौजूद रहेंगे. किसी यात्री की तबीयत खराब होने पर उसे चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इसके अलावा तीर्थ यात्रियों को सुविधा मुहैया कराने के लिए कॉल सेंटर और एप्स लॉन्च किया गया है. जहां से यात्रियों को पूरी जानकारी मिल सकेगी. हमारा प्रयास होगा आने वाले तीर्थ यात्री एक बेहतर और अलग अनुभव लेकर गया से जाये. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News