बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीसरे विश्व युद्ध के कगार पर दुनिया, यूक्रेन पर जल, थल, नभ से रूस ने शुरू किया प्रहार

तीसरे विश्व युद्ध के कगार पर दुनिया, यूक्रेन पर जल, थल, नभ से रूस ने शुरू किया प्रहार

दिल्ली. रूस और यूक्रेन के बीच चला आ रहा विवाद अब जंग के मैदान में पहुंच गया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के कई हिस्सों पर हमले की पुष्टि की है. उन्होंने दुनिया भर के देशों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि यूक्रेन पर रुसी रणनीति की आड़ में दुनिया का कोई भी देश न आए अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे. 

पुतिन ने 'यूक्रेन के विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण के उद्देश्य से विशेष सैन्य अभियान' की घोषणा की है. एक टेलीविजन संबोधन में पुतिन ने यूक्रेन की सेना से 'अपने हथियार डालने' का आह्वान किया है. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके देश को अन्य तरीकों से अपनी रक्षा करने का कोई मौका नहीं छोड़ा गया था. "मैंने एक विशेष सैन्य अभियान चलाने का फैसला किया है।"  ऐलान के वक्त पुतिन का लहजा सख्त था।. उन्होंने कहा कि यह विवाद उनके जीवन-मरण का है. बाहर से जो कोई भी इसका दखल देगा, उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे, जो इतिहास में कभी नहीं भुगते होंगे. सभी जरूरी फैसले ले लिए गए हैं. आशा है कि आपने मुझे सुन लिया होगा. उन्होंने लाल रेखा (यूक्रेन) को पार किया है. हमने स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन शुरू किया है.

रूस की ओर से यूक्रेन के सभी हवाई पट्टियों को निशाना बनाकर बमबारी करने की खबर है. साथ ही कुछ हवाई अड्डों पर रूस ने कब्जा भी कर लिया है. रुसी मीडिया का कहना है कि यूक्रेन के दोनबास, कीव सहित सभी प्रमुख शहरों में बमबारी हुई है. यहां तक कि कीव हवाई अड्डे को खाली करा लिया गया है. 

यूक्रेन के नाटो में प्रवेश का रूस कर रहा विरोध 

दरअसल रूस का यूक्रेन पर हमलावर रुख हो जाने से अब दुनिया तीसरे विश्व युद्ध के कगार पर है. यूक्रेन ने खुद को अमरीकी मित्र राष्ट्रों वाले स्मुह नाटो में शामिल होने की पहल की थी. रूस ने इसका विरोध किया. अब रूस ने दुनिया को संदेश देने और यूक्रेन को सबक सिखाने के लिए उस पर हमला कर दिया है. वहीं इस हमले से अमेरिका की चिंता बढ़ी है. अमेरिका ने साफ कहा है कि वह यूक्रेन की रक्षा के लिए खड़ा होगा. अगर ऐसा हुआ और नाटो के 30 देश रूस के सामने आ गये तो दुनिया में विश्व युद्ध छिड़ जाएगा. रूसी सेना ने यूक्रेन को चारों तरफ से घेर रखा है. युद्ध टालने के लिए रूस पर दवाब बनाने अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने रूस पर प्रतिबंध का ऐलान किया था, लेकिन इसका कोई असर नहीं दिखाई दिया. रूस ने यूक्रेन के दो प्रांतों (लुहांस्क और डोनेट्स्क) को आजाद देश घोषित कर दिया था.

रूस यूक्रेन की नाटो की सदस्यता का विरोध कर रहा है. लेकिन यूक्रेन की समस्या है कि उसे या तो अमेरिका के साथ होना पड़ेगा या फिर सोवियत संघ जैसे पुराने दौर में लौटना होगा. दोनों सेनाओं के बीच 20-45 किमी की दूरी है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले ही रूस को चेता चुके थे कि अगर उसने यूक्रेन पर हमला किया, तो नतीजे गंभीर होंगे. दूसरी तरफ यूक्रेन भी झुकने को तैयार नहीं था. उसके सैनिकों को नाटो की सेनाएं ट्रेनिंग दे रही हैं. अमेरिका को डर है कि अगर रूस से यूक्रेन पर कब्जा कर लिया, तो वो उत्तरी यूरोप की महाशक्ति बनकर उभर आएगा. इससे चीन को शह मिलेगी। यानी वो ताइवान पर कब्जा कर लेगा.


Suggested News