बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गणेश चतुर्थी: अगर ऐसे करेंगे बप्पा की पूजा तो जम कर बरसेगी कृपा

गणेश चतुर्थी: अगर ऐसे करेंगे बप्पा की पूजा तो जम कर बरसेगी कृपा

NEWS4NATION DESK: कल शनिवार 2 जून को पाक ज्येष्ठ के अधिक मास की चतुर्थी तिथि है. यह दिन गणेश जी के नाम रहता है. चतुर्थी के दिन बप्पा की धूम-धाम से पूजा की जाती है. गणपति बप्पा को बुद्धि और ज्ञान के देवता माना जाता है और इन्हे प्रसन्न करने के लिए लोग कई उपाय अपनाते है. यूँ तो यह पर्व हर साल आता है और है साल उतने ही धूम-धाम से मनाया जाता है, लेकिन से बार मलमास चल रहा है जो तीन साल में के बार आता है.

2018 के बाद अधिक मास की चतुर्थी तिथि 2021 में पड़ेगी। सही समय और सही तरीके से की गई पूजा भगवान को जरूर ही प्रसन्न करती है. मान्यता है की गणपति जी का जन्म मध्यकाल में हुआ था. प्रभु को पूजा भी इसी वक्त जाता है. इस दिन भक्त व्रत रख बप्पा को पूजते है. महाराष्ट्र में यह पर्व खासा धूम-धाम से मनाया जाता है.

WORSHIP-OF-GOD-GANESHA-SHOULD-BE-DONE-LIKE-THIS2.jpg

ऐसे करे बप्पा की पूजा:

सुख की कामना है तो 'इदं अक्षतम् ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र बोलते हुए बप्पा को सूखे चावल चढ़ाएं. सिंदूर बप्पा का बहुत खास मन जाता है  ये मंत्र बोलते हुए उनके मस्तक पर सिंदूर लगाएं  'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ओम गं गणपतये नमः' और उस सिंदूर को अपने मस्तक पर लगाए.

शमी के कुछ पत्ते हर रोज गणेश जी को चढ़ाए इससे पैसे से सम्बंधित सारे परेशानियों का निवारण हो जायेगा। गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ आपके हर समस्या का उपाय है. इस पाठ में बताया गया है, जो भी इस पाठ को पढ़ते हुए मोदक का भोग लगता है उसका कभी भी अमंगल नहीं हो सकता है. आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए बप्पा को दूर्वा (उनके मस्तक पर रखें, चरणों में नहीं), तिल के लड्डू, गाय के शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं।

बप्पा को जल का स्नान कराएं, हाथी को हरा चारा खिलाए। हाथी सा रूप होने के कारन इसे बप्पा के करीब माना जाता है. गणेश मंदिर में शुद्ध देसी घी का दीपक लगाएं

Suggested News