बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यदि आंखों का रंग बदला तो रहें सावधान, कोरोना के हो सकते हैं शिकार

यदि आंखों का रंग बदला तो रहें सावधान, कोरोना के हो सकते हैं शिकार

Desk: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना पॉजिटिव मरीजों में अब नए नए लक्षण सामने रहे हैं. से में बड़ी खबर ये है कि यदि आपके आंखों का रंग बदल रहा है तो कोरोना पॉजिटिव के संकेत हो सकते हैं.


कनाडा के नेत्र विज्ञान के एक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने यह बताया गया है कि आंख का रंग बदल और या गुलाबी हो जाना कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है. उस शोध के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया है कि शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि मार्च में एक 29 वर्षीय महिला अस्पताल के नेत्र संस्थान अलबर्टा में इन्हीं लक्षणों के साथ पहुंची. उस महिला का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया.

कनाडा के अलबर्टा विश्वविद्यालय में ही सहायक प्रोफेसर कार्लोस सोलर्ट ने बताया कि इस मामले में सबसे दिलचस्प बात यह थी कि इस बीमारी का मुख्य कारण सांस लेने की तकलीफ नहीं बल्कि आंखो का रंग बदलना था. और इसीलिए उस महिला का टेस्ट पॉजिटिव आया. उस महिला को बुखार और खांसी भी नहीं था.

हालांकि इससे पहले भी अमेरिका के नेत्र रोग विशेषज्ञों के एसोसिएशन ने कोरोना रोगियों में आंखों के लक्षणों पर आधारित एक शोध पत्र इसी आधार पर एक अपडेट किया था, इसमें बताया गया था कि मरीजों को देखने वाले नेत्र चिकित्सक कोरोना से संबंधित सामान्य लक्षणों के बारे में पूछते हैं और यदि रोगी इन लक्षणों के बारे में बताता है तो उसे कोरोना वायरस परीक्षण से गुजरने की सलाह दी जानी चाहिए. अमेरिकी विशेषज्ञों से पहले चीनी शोधकर्ताओं द्वारा हुए एक शोध में भी यह माना गया कि कोरोना वायरस आंखों के आंसुओं द्वारा भी फैल रहा है. यह शोध बकायदा कोरोना वायरस के 38 रोगियों पर किया गया है और इसमें पाया गया है कि लगभग एक दर्जन संक्रमित व्यक्तियों की आंखें गुलाबी यानी पिंक कलर की हो गई हैं.

Suggested News