बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में NIHER कैंपस में योग कार्यक्रम संपन्न, शिक्षकों और छात्रों ने किया योगाभ्यास

पटना में NIHER कैंपस में योग कार्यक्रम संपन्न, शिक्षकों और छात्रों ने किया योगाभ्यास

पटना. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एजुकेशन एंड रिसर्च गुलजारबाग पटना के प्रांगन में एक विशाल एवं सफल योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें संस्थान में अध्ययनरत पारा मेडिकल, फार्मेसी तथा नर्सिंग के 1000 हजार छात्रों ने योग शिक्षक आनंद प्रकाश तथा रमेश कुमार के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया।

योग शिक्षकों ने अलग-अलग योग क्रियाओं के महत्व को पहले छात्रों को समझाया और योग को दैनिक जीवन में आत्मसात करने को कहा। साथ ही योग छात्रों के साथ मिलकर भी किया। इस अवसर पर संस्थान के प्रमुख डॉ. यूपी गुप्ता ने अपने संभाषण में योग को जीवन से जोड़कर उदाहरण सहित समझाया और योग को पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए पाठ्यक्रम में शामिल करने की अनुमति भी प्रदान की।

इस अवसर पर अब्दुल रहमान मदनी ने योग को अमूल धरोहर बताते हुए शरीर और मन को केंद्रित करने पर बल दिया। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एजुकेशन एंड रिसर्च सदा ही छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए विभिन्न पहलुओं पर विशेष ध्या देता है। यही कारण है कि बौधिक विकास के साथ-साथ चारित्रिक, आत्मिक तथा शारीरिक विकास सामान रूप से संस्थान इन बिंदुआों पर विशेष ध्यान देता है। इस अवसर पर योगाभ्यास में संस्थान की मैनेजिंग डायरेक्टर माया गुप्ता, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ, विकास गुप्ता, डॉ. सुगुमार एस, रेबिन रोशिन, अंशुमान, ब्यूटी कुमारी, निशा रानी, रुपम कुमारी, और सुधा कुमारी उपस्थित थीं। धन्यवाद ज्ञापन रामेश्वर ठाकुर ने किया।

Suggested News