बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा में बढ़ रही हिंसा पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार ने अपनाया सख्त रूख, बिना अनुमति अब नहीं कर सकेंगें ऐसे आयोजन

धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा में बढ़ रही हिंसा पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार ने अपनाया सख्त रूख, बिना अनुमति अब नहीं कर सकेंगें ऐसे आयोजन

LUCKNOW : देश में धार्मिक जुलूसों के दौरान लगातार बढ़ रही हिंसा की घटनाओं के बाद कई राज्य सरकारों ने ऐसे किसी प्रकार के आयोजन के लिए पहले अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया है। अब ऐसे कार्यक्रमों को लेकर योगी सरकार ने भी सख्त रूख अपना लिया है। यूपी की योगी सरकार ने निर्देश जारी किया है कि उत्तर प्रदेश में अब बिना अनुमति के कोई भी शोभायात्रा या धार्मिक जुलूस नहीं निकाल पाएंगे।

देना होगा शपथ-पत्र

 यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शोभायात्रा निकालने से पहले आयोजकों से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र लिया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सिर्फ उन्हीं धार्मिक जुलूसों को अनुमति दी जाएगी, जो पारंपरिक हों, नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए। 

बता दें कि  रामनवमी के मौके पर देश के कई राज्यों में हिंसा की घटनाएं सामने आई थीं. जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश, गुजरात, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, गोवा में हिंसा हुई थी. वहीं हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में हिंसा हुई थी. 

ऐसे आयोजन पर उठ रहे सवाल

जिस तरह से धार्मिक जुलूसों के नाम पर दूसरे धर्म के लोगों को उकसाया जा रहा है। रोक के बावजूद हथियार लहराए जा रहे हैं। उसके बाद देश के बुद्धिजीवियों और राजनीतिज्ञों ने ऐसे आयोजन को लेकर सवाल उठाए हैं। कई लोगों का कहना हैं कि ऐसे आयोजन के दौरान जुटनेवाली भीड़ का मकसद सिर्फ लोगों को उकसाने का रह गया है।


Suggested News