बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आवारा पशुओं को लेकर योगी सरकार की पहल, 200 विधानसभा क्षेत्रों में बनेंगे गौ अभ्यारण्य

आवारा पशुओं को लेकर योगी सरकार की पहल, 200 विधानसभा क्षेत्रों में बनेंगे गौ अभ्यारण्य

UP DESK : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान आवारा पशुओं के मामले को काफी उछाला गया था। विपक्ष ने इस मुद्दा बनाने का काफी प्रयास किया था। यहाँ तक की रैलियों में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को इस मामले को लेकर आश्वासन देना पड़ा था। अब प्रदेश की योगी सरकार गौ अभयारण्य योजना लाने जा रही है। इसके तहत बड़ी तादाद में खुली जगह पर अवारा गोवंश को रखने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि यह योजना गौशालाओं से अलग होगी। इसके तहत हर गौ अभ्यारण्य में कम से कम 5 हजार अवारा गोवंश रखे जा सकेंगे।

बताया जा रहा है की योगी सरकार 200 विधानसभा क्षेत्रों में गौ अभ्यारण्य बनाने की तैयारी कर रही है। इस गौ अभ्यारण्य के तहत पर्याप्त मात्रा में गांव देहात या शहर के आस-पास सरकारी जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए चारागाह विकसित करने, सरकारी जमीन खाली कराने और बंजर जमीनों के इस्तेमाल की योजना बनाई जा रही है। 

पशुधन दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया की आवारा गोवंश की समस्या के स्थाई समाधान की कार्य योजना लगभग तैयार है। गौशालाओं और गौ अभ्यारण्य को स्वायत्त और स्वावलंबी बनाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि गाय के गोबर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हो, इसके लिए नई तकनीक पर आधारित बायो फर्टिलाइजर और कुकिंग गैस तैयार कर इसके वितरण की कार्ययोजना की तैयारी की जा रही है। 


Suggested News