बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

योगी vs चन्द्रशेखर : 33 साल से भाजपा के कब्जे वाली गोरखपुर सीट पर सीएम योगी की राह मुश्किल करेंगे ‘रावण’

योगी vs चन्द्रशेखर : 33 साल से भाजपा के कब्जे वाली गोरखपुर सीट पर सीएम योगी की राह मुश्किल करेंगे ‘रावण’

लखनऊ. भाजपा को यूपी की सत्ता से दूर रखने के लिए भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद ‘रावण’ ने गुरुवार को गोरखपुर सदर से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. इसी सीट से योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव लड़ने की घोषणा की है. ऐसे में चंद्रशेखर और योगी के बीच आने वाले चुनाव में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि योगी के गढ़ और भाजपा की परम्परागत सीट पर चंद्रशेखर आजाद का चुनाव लड़ना योगी की राह में मुश्किलें पैदा करेगा. दरअसल गोरखपुर सदर पर पिछले 33 वर्षों से भाजपा का कब्जा है. यहाँ पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय में हर चुनाव में भाजपा के पक्ष में हवा बही है. चाहे भाजपा की ओर से कोई भी उम्मीदवार हो जीत भाजपा को ही मिली है. 

वहीं इस बार के चुनाव में सीएम योगी ने खुद गोरखपुर सदर से चुनाव लड़ने की घोषणा की है. उनका चुनाव लड़ना यहाँ से अब भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गया है. ऐसे में रावण की चुनौती कितनी बड़ी होगी यह समझना होगा. साढ़े चार लाख मतदाता वाले गोरखपुर में करीब ढाई लाख पुरुष और करीब दो लाख महिला मतदाता शामिल हैं. जातीय समीकरण की बात की जाए तो 60 हजार ब्राह्मण के अलावा इस सीट पर करीब 45 हजार से अधिक कायस्थ मतदाता हैं. इन दोनों जातियों को भाजपा का कोर वोट बैंक माना जाता है. 

वहीं शेष जातियों में करीब 15 हजार क्षत्रिय, निषाद 35 हजार, दलित 20 हजार तो यादव 15 हजार के आसपास माने जाते हैं. वहीं 30 हजार के आसपास  मुस्लिम मतदाता हैं जो जीत हार में अहम भूमिका निभाते हैं. 

चंद्रशेखर आजाद  सहारनपुर के छुटमलपुर के पास गांव घड़कोली के रहने वाले हैं जो पूर्वांचल से काफी दूर का इलाका है. वहीं गोरखपुर से अब तक चन्द्रशेखर का कोई खास नाता नहीं रहा है. ऐसे में आने वाले चुनाव में उनकी राह ज्यादा सुगम होगी ऐसा नहीं दिखता. खासकर जातीय समीकरण भी अभी तक उनके पक्ष में नहीं दिख रहे.   


Suggested News