अमरनाथ यात्रा में नहीं चलना पड़ेगा पैदल, बार्फानी के दर्शन के लिए वाहन से जाने के लिए बनेगी सड़क

अमरनाथ यात्रा में नहीं चलना पड़ेगा पैदल, बार्फानी के दर्शन के लिए वाहन से जाने के लिए बनेगी सड़क

DESK. आने वाले दिनों में अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए आपको पैदल नहीं चलना पड़ेगा। आप बाबा बार्फानी के दर्शन के लिए वाहन से जा सकेंगे। आपका वाहना गुफा से कुछ दूरी पर पार्क हो सकेगा। इसकी पुष्टि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने एक इंटरव्यू के दौरान की। उन्होंने कहा कि इसके लिए सीमा सड.क संगठन अर्थात बीआरओ को अमरनाथ गुफा तक सड़क मार्ग बनाने के लिए कह दिया गया है। 

बीआरओ अमरनाथ यात्रा मार्ग पर सड़क बनाने के लिए तैयार है।विभागीय अधिकारियों को इस मार्ग पर बैटरी कारों को चलाने की संभावनाएं तलाशने को कह दिया गया है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड श्रीनगर से गुफा तक हेलिकाप्टर सेवा को पहले ही शुरू कर चुका है। जमीनी स्तर पर इन नयी व्यवस्थाओं से देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी।


अधिकारियों के अनुसार, अमरनाथ गुफा तक जो पहलगाम से 45 किमी दूर तथा बालटाल से 13 किमी दूर है। सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों द्वारा सड़क निर्माण के लिए दिए गए प्रस्ताव के अनुसार, एक वर्ष के दौरान उनके कर्मी सड़क की कच्ची मिट्टी को काट कर सड़क में बदल देंगें और उसके अगले वर्ष उसे पक्का कर देंगें। वे दो वर्ष का समय इसलिए मांग रहे हैं, क्योंकि साल में करीब 6 महीने यात्रा मार्ग बर्फ के कारण ढका रहता है।


Find Us on Facebook

Trending News